scriptमॉडर्ना के सीईओ ने तीसरे डोज को भी अनिवार्य बताया, कहा-कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव में कारगर | Moderna CEO says third dose is important against Covid-19 | Patrika News

मॉडर्ना के सीईओ ने तीसरे डोज को भी अनिवार्य बताया, कहा-कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव में कारगर

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2021 08:19:51 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

सीईओ ने कहा कि उन सभी लोगों को टीके की तीसरी खुराक देनी चाहिए जो विशेष जोखिम के साथ काम कर रहे हैं।

moderna vaccine

moderna vaccine

वाशिंगटन। कोरोना से खिलाफ लड़ाई को लेकर वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी परेशानी वायरस में होने वाला बदलाव है। कोरोना का वायरस समय-समय पर नए-नए वैरिएंट्स के साथ बदल रहा है। ये वैरिएंट के साथ पहले से अधिक घातक हो रहा है। ऐसे में कोविड-19 वायरस के इन नए वैरिएंट्स से बचाव को लेकर कोराना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफल बैंसेल ने एक बयान जारी किया है।

यह भी पढ़ें

दक्षिण कोरिया का लक्ष्य अगले साल तक एमआरएनए वैक्सीन विकसित करना

दरअसल, बैंसल ने रविवार को कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट्स से बचाव के लिए बूस्टर शॉट के तौर पर टीके की तीसरी खुराक जरूरी है। यह बूस्टर डोज अधिक से अधिक लोगों को लगाने की आवश्यकता है।

जोखिम का काम करने वालों को तीसरी डोज जरूरी

बैंसेल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स से खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में हमारी वैक्सीन एक निश्चित समय तक प्रभावी हो सकती है। यही कारण है कि हमें गर्मियों के अंत तक उन सभी लोगों को टीके की तीसरी खुराक देनी चाहिए जो विशेष जोखिम के साथ काम कर रहे हैं। जैसे कि अस्पताल में काम करने स्वास्थ्य कर्मी, जिन्होंने इस साल के शुरुआत में ही पहली खुराक ले ली थी।

यह भी पढ़ें

दुनियाभर के 60 हजार विदेशी भी कर सकेंगे हज, सऊदी सरकार ने दी अनुमति

मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है

इसके साथ बैंसल ने कहा कि जिन कमजोर लोगों, किशारों और नौजवानों को टीका नहीं लगा है, उन्हें भी बूस्टर की खुराक देनी चाहिए। इसके साथ उन्होंने चेतावनी दी कि टीकाकारण में दो माह से अधिक की देरी होने पर अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इस तरह से चौथी लहर भी आ सकती है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो