scriptरिसर्च में Molnupiravir दवा को लेकर सबसे बड़ा दावा! सिर्फ 24 घंटे में शरीर से खत्म हो जाता है कोरोना | Molnupiravir Drugs Is Effective To Protect And Cure From Coronavirus In Just 24 Hours: Research | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

रिसर्च में Molnupiravir दवा को लेकर सबसे बड़ा दावा! सिर्फ 24 घंटे में शरीर से खत्म हो जाता है कोरोना

HIGHLIGHTS

ब्रिटेन में फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकिसत कोरोना वैक्सीन के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है।
अमरीका के वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि उन्होंने 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस को खत्म करने वाली दवा की खोज की है।

नई दिल्लीDec 09, 2020 / 01:03 pm

Anil Kumar

molnupiravir_drugs.jpg

Molnupiravir Drugs Is Effective To Protect And Cure From Coronavirus In Just 24 Hours: Research

न्यूयॉर्क। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक लाखों लोगों की जा चुकी है, तो वहीं करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि ब्रिटेन में फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकिसत कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine) के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने से एक उम्मीद जगी है कि इससे इस महामारी से बचा जा सकता है। हालांकि अभी भी दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन और दवा पर शोध कर रहे हैं।

इसी कड़ी में अमरीका से एक और अच्छी खबर सामने आई है। वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी दवा ढूंढ ली है जो कि मनुष्य के शरीर में मौजूद कोरोना वायरस (Covid-19) को सिर्फ 24 घंटे में खत्म कर देगा।

भारत में Corona Vaccine को लेकर इंतजार खत्म! जानें कब से शुरू होगा टीकाकरण?

इस असरकारक दवा का नाम MK-4482/EIDD-2801 है जिसे मोल्नूपीराविर ( Molnupiravir ) के नाम से भी जाना जाता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह दवा कोरोना से बचाने का साथ ही भविष्य में होने वाली अन्य गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xymg3

तीन गुना तेजी से मिलता है लाभ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस दवा के बारे में विस्तार से जर्नल ऑफ नेचर माइक्रोबायोलॉजी में विस्तार से बताया गया है। प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि इस असरदार दवा की पहचान जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है।

इस अध्ययन के लेखक रिचर्ड प्लेंपर के अनुसार, कोरोना के इलाज के लिए टेबलेट के तौर पर यह पहली दवा है। यह इस महामारी के इलाज में एक गेमचेंजर साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि चूंकि ये दाव टैबलेट के रूप में है इसलिए इसका असर तीन गुना तेजी से होता है।

America में फाइजर की वैक्सीन को जल्द मिल सकती है हरी झंडी, FDA ने टीका को माना सही

प्लेंपर ने कहा कि शुरुआती शोध में इस दवा को इंफ्लूएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को खत्म करने में असरदार पाया गया था। अब इसे कोरोना के इलाज के लिए टेस्ट किया गया जिसमें कारगर साबित हुआ है। शोधकर्ताओं ने सबसे पहले कुछ जानवरों को कोरोना से संक्रमित किया और फिर इसमोल्नूपीराविर दवा जानवरों को दी गई।

दवा देने के बाद संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ रखा गया, जिससे ये पता चल सके कि दूसरे जानवरों में संक्रमण फैलता है या नहीं। जांच में पाया गया कि स्वस्थ्य जानवरों में कोरोना संक्रमण नहीं फैला। इसके बाद से ये दावा किया गया कि कोरोना वायरस के मरीजों में यह दवा 24 घंटे के अंदर ही काफी असरदार साबित हो सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xyfl0

Home / world / Miscellenous World / रिसर्च में Molnupiravir दवा को लेकर सबसे बड़ा दावा! सिर्फ 24 घंटे में शरीर से खत्म हो जाता है कोरोना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो