scriptमोरक्को ने संयुक्त राष्ट्र को विवादित पश्चिम सहारा के बफर जोन पर कब्जा करने की दी धमकी | Morocco threat UN capture disputed West Sahara buffer zone | Patrika News

मोरक्को ने संयुक्त राष्ट्र को विवादित पश्चिम सहारा के बफर जोन पर कब्जा करने की दी धमकी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2018 02:06:59 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

मोरक्को ने पश्चिमी सहारा में संयुक्त राष्ट्र के निगरानी वाले बफर जोन पर नियंत्रण लेने की धमकी दी है।

Morocco

नई दिल्ली। मोरक्को ने पश्चिमी सहारा में संयुक्त राष्ट्र के निगरानी वाले बफर जोन पर नियंत्रण लेने की धमकी दी है। मोरक्को सरकार का कहना है कि मिशन पोलिशियो फ्रंट बफर जोनों से सेनानियों को बाहर रखने में नाकाम रहा है। यह चेतावनी रविवार को जारी की गई।

बुलाई गया आपातकालीन संसद सत्र

मोरक्को के विदेश मंत्री नासीर बोरीता ने रविवार को कहा कि हाल ही में पोलिसारियो ने बीर लेह्लो और तफ़ारीति के संयुक्त राष्ट्र के नियंत्रित इलाकों में सदस्यों को स्थानांतरित कर दिया था। लेकिन पोलिसारियो के सदस्य मॉरिटानिया सीमा के पास गर्गुराट क्षेत्र में फिर से प्रवेश कर रहे हैं। जबकि वहां 2016 में तनाव पैदा होने के बाद संयुक्त राष्ट्र के साथ एक डील हुई थी। बता दें कि बोरिता ने ये बाते पश्चिमी सहारा के लिए बुलाए गए एक आपातकालीन संसद सत्र के बाद मीडिया से कहींं।

अपने सहारा को बचाने के लिए कुछ भी करेगा मोरक्को

बोरीता ने कहा कि मोरक्को ने सुरक्षा परिषद को सुनसान भूमि में कदम रखने की अपनी योजनाओं पर सतर्क कर दिया है। लेकिन, यह निर्दिष्ट करने से इनकार कर दिया कि किस प्रकार के हस्तक्षेप या कब शुरू होगा। आंतरिक मंत्री अब्दुलोफाई लाफ्टिट ने कहा,”मोरक्को अपने सहारा को बचाने के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार है।”

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन डुज्रिक्रिक ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन, जो कि मिनरसो के नाम से जाना जाता है के सदस्यों ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में सैन्य तत्वों के किसी भी आंदोलन को नहीं देखा है। उन्होंने कहा कि मिरुसियो स्थिति पर बारीकी से नजर रखता है।

अभी नहीं हुई कोई कार्रवाई

पेरू के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत और काउंसिल के अध्यक्ष गुस्तावो मेज़ा क्यूड्रा ने कहा कि उन्हें मोरक्को के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत से एक पत्र मिला है जो परिषद के 15 सदस्यों को भेजा गया है। उन्होंने इसे सूचनात्मक पत्र कहा और कहा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो