scriptये है दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत जानकर चकरा जाएंगे… | most expensive painting has been sold to abu dhabian | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ये है दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत जानकर चकरा जाएंगे…

महान चित्रकार लीओनार्दो द विंसी की 500 साल पुरानी पेंटिंग ‘साल्वाटर मुंड’

Dec 18, 2017 / 02:55 pm

Priya Singh

mystery,tourism,painting,world,Expensive,Culture,speculation,buyer,most expensive,Leonardo da Vinci,

नई दिल्ली। इस पेंटिंग के बारे में जानकर कहीं आप होश ना खो बैठें तो कहना। खबर जानने से पहले दिल थाम लीजिए। अबु धाबी की संस्कृति और पर्यटन विभाग ने दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग को खरीदा है। अबु धाबी ने पुनर्जागरण काल के महान चित्रकार लीओनार्दो द विंसी की 500 साल पुरानी एक पेंटिंग ‘साल्वाटर मुंड’ जो की ईसा मसीह की पेंटिंग है को 2,900 करोड़ रुपये में खरीदा है। पेंटिंग को नीलाम करने वाली न्यूयार्क की “क्रीस्टी” ने इस बात की पुष्टि की है कि इस पेंटिग को अबु धाबी की संस्कृति और पर्यटन विभाग को दिया जा रहा है. पहले यह खबर आई थी कि इस पेंटिंग को अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खरीदा है।

गंगाजल ना हो तो करें इसका उपयोग, नाश होंगे रोग…

mystery,tourism,painting,world,Expensive,Culture,speculation,buyer,most expensive,Leonardo da Vinci,

यह पेटिंग उन 20 चुनिंदा पेंटिंग्स में से एक है जिसे नवजागरण काल में बनाया गया था। पेंटिंग को नीलाम करने वाली न्यूयार्क की “क्रीस्टी” ने बताया कि ‘साल्वाटर मुंड’ अर्थात ‘सेवियर ऑफ द वल्र्ड’ पेंटिंग में ईसा मसीह का चित्रण है। यह उन चुनिंदा 20 पेंटिंग में से है जिसे आमतौर पर विंसी की कृति के तौर पर स्वीकार किया जाता है। विंसी की यह पेंटिंग करीब 1500 ई के पास की मानी जा रही है। इसे अमेरिका की एक क्षेत्रीय नीलामी में 2005 में पाया गया था। इसके बाद लंबे समय तक इसकी सत्यता प्रमाणित करने का शोध किया गया। सत्यता के दस्तावेजीकरण हो जाने के बाद इसे लंदन के द नेशनल गैलरी में 2011 में प्रर्दिशत किया गया था। इस नीलामी में कुल 6 लोगों ने हिस्सा लिया था हालांकि सबसे बड़ी बोली लगाने वाले के बारे में संस्था की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई।

Home / world / Miscellenous World / ये है दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत जानकर चकरा जाएंगे…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो