मां ने पेट से जुड़ी हुई बेटियों को दिया जन्म, डॉक्टरों पर नहीं हुआ तो ऑपरेशन के लिए आए भगवान

डॉक्टरों ने बच्चियों को अलग करने के लिए एक दुर्लभ ऑपरेशन किया, जिसमें बच्चियों के लीवर, ब्लैडर, यूटरस को अलग किया गया था।

By:

Published: 06 Feb 2018, 08:19 PM IST

नई दिल्ली। अमेरिका के कैलिफॉर्निया में एक मां ने जुड़वा बेटियों को जन्म दिया। लेकिन ये मामला इतना गंभीर था कि डॉक्टरों ने भी हाथ जोड़ लिया था। दरअसल यहां रहने वाली महिला ने एक ऐसे ट्विंस को जन्म दिया, जो पेट से जुड़े हुए थे। डॉक्टरों के लिए यह एक पेचीदा मामला था, क्योंकि पेट से जुड़ी बच्चियों का ऑपरेशन करना और दोनों को सुरक्षित बचाना काफी मुश्किल था।

पूरा मामला साल 2016 के दिसंबर का है। लेकिन पेट से जुड़े होना ही डॉक्टरों और माता-पिता के लिए बड़ी चुनौती नहीं थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनों बच्चियों के सिर्फ दो ही पैर थे। बच्चियों की मां का नाम आईदा बताया जा रहा है। आईदा ने बताया कि बच्चियों को अलग होना, उनके लिए काफी अच्छा था। लेकिन इसके साथ ही बच्चियों के एक-एक पैर होना मां के लिए काफी दर्दनाक भी था।

मां दोनों बच्चियों को जल्द से जल्द साधारण रूप में देखना चाहती थी। डॉक्टरों ने बच्चियों को अलग करने के लिए एक दुर्लभ ऑपरेशन किया, जिसमें बच्चियों के लीवर, ब्लैडर, यूटरस को अलग किया गया था। भगवान की कृपा से डॉक्टर अपने इस दुर्लभ ऑपरेशन में सफल रहे। डॉक्टरों को लगा कि बच्चियां अपने दो-दो हाथों और एक-एक पैरों के साथ ज़िंदगी जी लेंगे। उन्होंने बताया कि दोनों बच्चियों को चलने के लिए बैसाखी की ज़रूरत पड़ेगी।

लेकिन अब शरीर से अलग होने के बाद दोनों बच्चियां अब बड़ी हो चुकी हैं। और उन्हें अपने अतीत से कोई फर्क नहीं पड़ता। इतना ही नहीं बच्चियों की मां भी अब खुश हैं, लेकिन उन्हें इस बात का गम है कि उनकी बच्चियों के एक ही पैर हैं। और वे कभी साधारण नहीं बन सकतीं। लेकिन उन्हें इस बात की बहुत खुशी भी है कि वे दोनों ईश्वर और डॉक्टरों की मदद से सुरक्षित अलग हो गईं। लेकिन अब उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। आईदा का मानना है कि उन्हें उनकी बेटियां हर रूप में पसंद हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned