scriptचितकबरा जन्मा था ये बच्चा, 5 साल तक हर रात रोती थी मां, अब योद्धा भी झुकाते हैं इसके आगे सिर | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

चितकबरा जन्मा था ये बच्चा, 5 साल तक हर रात रोती थी मां, अब योद्धा भी झुकाते हैं इसके आगे सिर

9 Photos
6 years ago
1/9

इस बच्चे का जन्म मेलानोसायटिक नेवस नामक एक गंभीर जन्मजात स्थिति के साथ हुआ था, जिसमें उसके शरीर का 80 प्रतिशत हिस्सा जन्म के दागों से भरा हुआ होता है।

2/9

लेकिन यह लड़के की त्वचा की दिखावट के बारे में नहीं था बल्कि वास्तव में इस स्थिति से उसके जीवन को जो खतरा था उसने डॉक्टरों को भी परेशान कर दिया था।

3/9

पांच साल पहले डायलन एक गंभीर बीमारी के साथ पैदा हुआ था। मां अपने नवजात शिशु को देखकर चौंक गई थी। उसके शरीर का लगभग 80 प्रतिशत जन्म चिह्नों से भरा हुआ था।

4/9

उसके शरीर पर ये कुछ और नहीं बड़े-बड़े आकर के तिल थे। डायलन को कम उम्र में कई शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ा था। क्योंकि उन धब्बों का त्वचा कैंसर में विकसित होने का गंभीर खतरा बना हुआ था।

5/9

जब डायलन इतना बड़ा हो गया कि वह पीड़ा को सहन कर सकता था तो उसपर कई शल्य-चिकित्सा संबंधी प्रयोग किए गए। उस विशाल तिल के हटा दिए जाने के बाद उसके शरीर के विभिन्न भागों की त्वचा को उसकी पीठ पर लगाए जाने की ज़रुरत थी।

6/9

त्वचा के विकसित होने के लिए, डायलन को उसके शरीर में स्तन प्रत्यारोपण के समान एक ऑपरेशन की जरुरत थी। उसे तीन महीनों के लिए प्रत्यारोपण को बरकरार रखना था और अपने फेसबुक पोस्ट के अनुसार उसके बाद 18 से ज्यादा शल्य-चिकित्साओं से गुजरना पड़ा था।

7/9

टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, उसकी मां, कारा ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि ये तिल कभी भी सक्रिय नहीं होंगे और कैंसर का कारण नहीं बनेंगे।

8/9

लेकिन डॉक्टरों ने बताया कि उसके शरीर में किसी भी समय कैंसर का विकास हो सकता है। उसकी हालत ऐसी थी कि उसे हर तीन से छह महीने बाद सर्जरी करवानी पड़ती है।

9/9

डायलन एक योद्धा की तरह है इतने दर्द में भी उसके चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहती है। वास्तव में वह कितना साहसी बच्चा है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.