scriptपिता को पति के रूप में मानती है यहां की लड़किया, कारण जानकर दंग रह जाएंगे | Mother shares her husband with her daughter | Patrika News

पिता को पति के रूप में मानती है यहां की लड़किया, कारण जानकर दंग रह जाएंगे

Published: Dec 28, 2017 11:42:32 am

Submitted by:

Ravi Gupta

यहां बेटी की शादी अपने ही पिता से करवाई जाती है।

marriage
नई दिल्ली। पूरे विश्व में तरह-तरह की मान्यताएं प्रचलित है। हर धर्म,जाति और समुदाय के लोगों के अपने-अपने रीति-रिवाज है और इन नियमों का पालन करना भी आवश्यक माना जाता है। शादी से भी जुड़ी हर प्रान्त या जाति क ी भी अपनी सीमाएं है जिसे लोग बड़ी ही निष्ठापूर्वक पालन करते हैं। आज हम शादी से जुड़ी एक ऐसे ही परंपरा की बात करेंगे जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हों।
marriage
हम सभी जानते है कि शादी क े बाद लड़कियों की विदाई एक आम बात है जो कि सदियों से चलता आ रहा है और आगे भी जारी रहेगा। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी समुदाय है जिनके यहां शादी के बाद लड़कियों की विदाई नहीं होती क्योंकि यहां बेटी की शादी अपने ही पिता से करवाई जाती है। ये बात सुनकर आपको जरूर हैरानी होगी और मन में ये सवाल भी उठ रहा होगा कि भला ऐसे कैसे हो सकता है? एक पिता कैसे अपनी बेटी से ब्याह रचा सकता है? लेकिन ये बात बिल्कूल सच है। इस समुदाय में बच्चियों को बचपन से ही यहीं सिखाया जाता है कि उनकी शादी उनके पिता से ही होगी। जिसके चलते यहां की लड़कियां मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार रहती हैं।
marriage
हमारे देश में ऐसा करना किसी अपराध से कम नहीं लेकिन भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में यह प्रथा प्रचलित है। बांग्लादेश में मंडी नामक एक जनजाति पाई जाती है जो इस कुप्रथा का पालन करते हैं। इस जनजाति क ी एक लड़की कहती है कि बचपन में उसके पिता की मौत हो जाती है जिसके बाद उसकी मां ने दूसरी शादी की। उसके बाद से वो अपने सौतेले पिता को अपने पति के रूप में मानने लगी। इस समय उक्त बच्ची को अपने पिता से तीन बच्चे हंै और उसकी मां को अपने दूसरे पति से दो बच्चे हैं। इस समुदाय को गारो नाम से भी जाना जाता है। इस वक्त भारत और बांग्लादेश में इस समुदाय के करीब 20 लाख लोग रहते हैं।
marriage

ट्रेंडिंग वीडियो