script

कंपनी ने खोज निकाला ऐसा Mouth spray, मुंह में जाते ही 20 मिनट में मार देगी 98 फीसदी वायरस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2020 11:41:51 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- स्वीडन (Sweden) की एक कंपनी ने कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) से लड़ने के लिए एक माउथ स्प्रे तैयार किया है- साथ ही दावा किया है कि यहां माउथ स्प्रे (Mouth spray) 20 मिनट पर में 98 फीसदी वायरस को खत्म कर देगा- कंपनी ने इस एंजाइमैटिक ओरल स्प्रे को कोल्डजाइम (Oral Spray ColdZyme ) नाम दिया है

कंपनी ने खोज निकाला ऐसा Mouth spray, मुंह में जाते ही 20 मिनट में मार देगी 98 फीसदी वायरस

कंपनी ने खोज निकाला ऐसा Mouth spray, मुंह में जाते ही 20 मिनट में मार देगी 98 फीसदी वायरस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है। देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख पार पहुंच चुकी है। संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस महामारी से लड़ने के लिए देशभर के वैज्ञानिक तमाम कोशिशें कर रहे हैं। हर रोज देशों में वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने पर काम चल रहा है। हर रोज वैज्ञानिक नए-नए रिसर्च कर रहे हैं।
महामारी (Coronavirus Epidemic) के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यही है कि इसे लेकर अभी तक कोई दवा सामने नहीं आई है। इस बीच स्वीडन (Sweden) की एक कंपनी ने कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) से लड़ने के लिए एक माउथ स्प्रे तैयार किया है। साथ ही दावा किया है कि यहां माउथ स्प्रे (Mouth spray) 20 मिनट पर में 98 फीसदी वायरस को खत्म कर देगा।
इस कंपनी ने किया तैयार

कंपनी ने इस एंजाइमैटिक ओरल स्प्रे को कोल्डजाइम (Oral Spray ColdZyme ) नाम दिया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यह माउथ स्प्रे (Mouth spray) स्वीडिश लाइफ साइंस कंपनी एनजाइमेटिका (Swedish life science company Enzymatica) ने तैयार किया है। कंपनी ने दावा किया है कि ये माउथ स्प्रे (Mouth spray) मुंह में जाते ही मिनटों में कोरोना वायरस को खत्म कर देगा।
98 फीदसी वायरस होगा खत्म

रिपोर्ट के मुताबिक एनजाइमेटिका (Enzymatica) कंपनी ने 20 जुलाई यानी सोमवार को इस माउथ स्प्रे (Mouth spray) को लेकर रिसर्च की रिपोर्ट जारी की थी। रिसर्च कर कंपनी ने बताया कि माउथ स्प्रे (Mouth spray) मुंह में जाते ही 98 फीदसरी वायरस को खत्म करने की शक्ति रखता है। जानकारी के मुताबिक यह अध्ययन अमेरिकी कंपनी माइक्रोबैक लैबोरेटरीज इंक (Microbac Laboratories Inc.) द्वारा किया गया है।
कई प्रकार के कोरोना वायरस को कर देगा खत्म

कंपनी ने कहा कि इन विट्रो (लैब टेस्ट) के नतीजों से पता चला है कि यह ओरल स्प्रे इंसानी शरीर को कई प्रकार के कोरोना वायरस से बचाने में कारगर है। स्वीडिश कंपनी ने अमेरिका में माइक्रोबाक्स प्रयोगशालाओं के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय परीक्षण की विधि से इस स्प्रे पर शोध किया है।

20 मिनट में मरेंगे वायरस

इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि इस माउथ स्प्रे (Mouth spray) ColdZyme Mouth spray में मुंह में जाते ही 20 मिनट के बाद अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। 20 मिनट में ही वायरस खत्म कर देगा। कंपनी के मुताबिक यह माउथ स्प्रे (Mouth spray) कई और खतरनाक वायरस को खत्म कर देगा। कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस ओरल स्प्रे से सर्दी, खांसी और बुखार भी दूर हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो