scriptAuto Centric नहीं होगा Mullan Area, परिवहन की सभी सुविधाओं की होगी व्यवस्था | Mullan Area Project: Planners look to avoid Auto-Centric mistakes of the past Missoula Current | Patrika News

Auto Centric नहीं होगा Mullan Area, परिवहन की सभी सुविधाओं की होगी व्यवस्था

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2020 05:35:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

मुलान क्षेत्र को ऑटो सेंट्रिक ( Mullan Area Planners look to avoid Auto-Centric ) नहीं, बल्कि परविहन के हर साधन से जोड़ने को लेकर डिजाइन किया जा रहा है।
जर्व स्ट्रीट के पश्चिम में मुलान क्षेत्र के लिए अनुमानित 6,000 घरों को समायोजित करने के लिए परिवहन ग्रिड की योजना बनाई गई है।

mulan

Mullan Area Project: Planners look to avoid Auto-Centric mistakes of the past Missoula Current

नई दिल्ली। मुलान एरिया के विकास ( Mullan Area Dाvelopment Project ) को लेकर अथॉरिटी की तरफ से पूरा खाका तैयार किया गया है और इसमें हर तरह की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया जा रहा है। मुलान क्षेत्र को ऑटो सेंट्रिक नहीं, बल्कि परविहन के हर साधन से जोड़ने को लेकर डिजाइन किया जा रहा है।

मुलान एरिया को लेकर प्लान करने वाले प्लानर ने इस सप्ताह कहा है कि पिछली गलतियों से सबक लेते हुए रिजर्व स्ट्रीट के पश्चिम में मुलान क्षेत्र के लिए अनुमानित 6,000 घरों को समायोजित करने के लिए परिवहन ग्रिड की योजना बनाई गई है। इसमें न केवल ऑटोमोबाइल, बल्कि परिवहन के सभी साधनों पर विचार किया जा रहा है।

Bigg Boss 14 का हिस्सा बनने की खबरों पर बोलीं ‘भाभीजी घर पर हैं’ फेम सौम्या टंडन, वीडियो जारी कर बताई सच्चाई

मिसौला के वरिष्ठ योजनाकार Tom Zavitz ने कहा कि अगर मिसौला क्षेत्र के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए भुगतान करने के लिए जरूरी धनराशि प्राप्त करना है और परिवहन पर शहर की उभरती दृष्टि को समायोजित करना है तो यह एक आवश्यकता है।

Tom Zavitz ने आगे कहा कि हम इन बाइक लेन के लिए सक्षम होना चाहते हैं। हम एक बड़े ट्रांजिट को कम करने में सक्षम होना चाहते हैं। उन सभी चीजों को हासिल करने के लिए हमारे पास विकल्प है। हम प्रति एकड कम से कम 12-15 आवास इकाइयों को बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इससे पहले हम ऐसा कर चुके हैं और हमें ऐसा कोई स्थान नहीं मिलता जो ऐसा दिखता हो। इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप डिजाइन के बारे में बहुत सोच-विचार कर रहे हैं और हर किसी को इसमें शामिल कर रहे हैं और यह जान रहे हैं कि हमारी प्राथमिकताएं क्या हैं और क्या हो रही हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vy42a

अगले साल फरवरी तक बन जाएगा प्लान

मुलान एरिया मास्टर प्लान के लिए प्लानर्स ने मंगलवार को शहर की साइकिल और पैदल यात्री सलाहकार बोर्ड की बैठक के दौरान अपनी प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वे अगले साल की शुरुआत में अंतिम डिजाइन बना लेंगे और फरवरी के मध्य तक एक चयनित निर्माण फर्म के साथ करार कर लेंगे।

बैठक के दैरान ये कहा गया कि सभी के लिए सुरक्षित, आरामदायक और दिलचस्प सड़कें बनाना हमारी अवधारणाओं में शामिल हैं। पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों के अलावा बाकी सभी के लिए कई विशेष सड़कें हैं। इसके अलावा अन्य सड़कों पर साइकिल चालकों और पैदल यात्रियों के लिए कई सुरक्षित गलियां होंगी।

सलमान खान ने मिथुन चक्रवर्ती के साथ की ऐसी मस्ती, झूले पर फिसलने से हुआ हाल बेहाल, थ्रोबैक Video हुआ वायरल

मिसौला काउंटी के वरिष्ठ नियोजक एंड्रयू हेजेमियर ने कहा कि पिछले दिनों रिजर्व स्ट्रीट के पश्चिम में हुआ विकास ऑटो-केंद्रित ‘स्प्राएल’ बन गया। ऐसे में अब वे और अन्य लोग मुलान क्षेत्र में इससे बचने की योजना विकसित कर रहे हैं क्योंकि क्षेत्र बढ़ता जा है।

हागेमियर ने कहा, घाटी का यह आखिरी स्थान है, मिसौला वास्तव में शहरी क्षेत्र में निरंतर बढ़ सकता है। यह ग्रास वैली है। यह फ्रांसीसी शहर है। यह लोलो है। इसलिए हमें वास्तव में यह स्थान सही करना था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो