चीन से आए रहस्यमयी पैकेट्स ने उड़ाई लोगों की नींद, जांच में निकले टमाटर के बीज

  • Mysterious Seeds Packets : अलग-अलग अमेरिकी राज्‍यों के नागरिकों को मिलेे बीजों से भरे पैकेट्स, चाइना पोस्ट से भेजे गए
  • अमेरिकी प्रशासन को इन बीजों से बायो टेरेरिज्म का खतरा, कराई जा रही कड़ी जांच

By: Soma Roy

Published: 04 Aug 2020, 03:34 PM IST

नई दिल्ली। चीन के वुहान से फैली कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरी दुनिया डरी हुई है। इसके प्रकोप से लोग अभी तक जूझ रहे हैं। ऐसे में चीन (China) से अमेरिका (America) भेजे गए रहस्यमयी पैकेट्स को देख लोगों के होश उड़ गए। अजीबो-गरीब बीजों से भरे (Mysterious Seed Packets) इन थैलियों को चाइना पोस्ट से भेजा गया था। इस बात की जानकारी अमेरिकी प्रशासन को मिलते ही अलर्ट जारी किया गया था। साथ ही लोगों से अपील की गई थी वे पैकेट्स को न खोलें।

अमेरिकी अथॉरिटीज को शुरुआत में इस बात का डर था कि चीन की ओर से कोई नई साजिश तो नहीं है। इसी के चलते लोगों को संभलकर रहने की हिदायत दी गई थी। हालांकि बाद में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्‍चर (यूएसडीए) के एनिमल एंड प्‍लांट हेल्‍थ इनस्‍पेक्‍शन सर्विस (एपीएचआईएस) ने इन बीजों का पता लगाया। जांच में पाया गया कि ये टमाटर के बीज हैं। वनस्पति विज्ञान की भाषा में इन्हें सोलेनम लायकोपर्सिकम कहा जाता है। शोाधकर्ताओं के मुताबिक इनसे किसी तरह का खतरा नहीं है। इसके बावजूद इन बीजों को बेल्ट्सविले की राष्ट्रीय पहचान सेवा विभाग (NIS) की लैब में अगले दौर के परीक्षण के लिए भेजा गया है।

वहां के एक न्यूज चैनल ने बताया था कि 50 अमेरिकी राज्‍यों के नागरिकों को अब तक ऐसे रहस्‍यमय बीजों के पैकेट मिले थे। इसी के बाद से स्थानीय प्रशासन हरकत में आई थी। ये रहस्यमयी बीज पूरे नॉर्थ अमेरिका में बहुतायत में पाई जाती हैं। अमेरिकी कृषि विभाग इनके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आगे कई चरणों में इनका परीक्षण कराएगा। इससे पुष्टि होगी कि इनसे इंसानों और पेड़-पौधों को किसी तरह का खतरा तो नहीं।

केंटकी के एग्रीकल्चर कमिश्नर रायन क्वॉर्ल्स का कहना है कि इस वक्त इन बीजों के बारे में सटीक जानकारी देना मुमकिन नहीं है। क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि ये सिर्फ एक मजाक है या कोई बायो टेररिज्‍म। वैसे एहतियात के तौर पर लोगों को इसे न बोने की सलाह दी है क्योंकि इनसे कोई खतरनाक प्रजाति के पैदा होने की आशंका है। प्रशासन ने लोगों से पैकेट को मेलिंग लेबल के साथ संभालकर रखने को कहा है, जिससे इनकी सटीक जांच हो सके।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned