script

ISIS की सेक्स स्लेव रही यजीदी लड़की अब बनी UN की गुडविल एंबैसडर

Published: Oct 17, 2016 05:47:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

आईएसआईएस के चंगुल में कई महीने तक सेक्स स्लेव रही यदीजी लड़की नादिया को संयुक्त राष्ट्र ने अपना गुडविल एम्बेसडर बनाया

Nadia Murad

Nadia Murad

न्यूयार्क। दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के चंगुल में कई महीने तक सेक्स स्लेव रही यदीजी लड़की नादिया मुराज को संयुक्त राष्ट्र ने अपना गुडविल एम्बेसडर बनाया है। नादिया वर्ष 2015 में उस वक्त सुर्खियों में आई थी जब उसने अपने ऊपर हुए जुल्म की इंतहा संयुक्त राष्ट्र के समक्ष सुनाई थी। यूएन ने कहा, नादिया हमारे साथ मिलकर ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ लड़ेंगी और इस बारे में लोगों के बीच अवेयरनेस लाएंगी।

आतंकियों के कब्जे छूटने के बाद नादिया ने संयुक्त राष्ट्र में अपनी दर्दभरी कहानी सुनाई थी। उस वक्त नादिया की कहानी सुनने के बाद लोगों की आंखों में आंसू आ गए थे। नादिया ने बताया कि उसके सामने ही पूरे परिवार को आतंकियों ने गोली से भून दिया। इसके बाद आतंकी उसे मोसुल ले आए, यहां उसे सेक्स स्लेव बना दिया गया। पूरे रास्ते उन्होंने मेरे साथ बदसलूकी की। मैंने रोकर-चिल्लाकर उनसे रहम की भीख मांगी, लेकिन इसके बदले उन्होंने मुझे जमकर पीटा। नादिया के साथ हर दिन रेप किया जाता था। उनकी बात न मानने पर आतंकी उसको यातनाएं देते थे।

यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में उसने अपने ऊपर हुए जुल्मों का जिक्र करते हुए अपील की थी कि आईएस को जल्द खत्म किया जाए। इस दौरान उसने कई बार आतंकियों के चंगुल से भागने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रही। नादिया ने बताया कि एक बार आतंकियों के कब्जे से भागने के दौरान वह पकड़ी गई। उस वक्त 6 आतंकियों ने उसके साथ तब तक रेप किया, जब तक की वह बेहोश ना हो गई।

हालांकि नादिया ने हार नहीं मानी और एक दिन वह आतंकियों के कब्जे से भागने में सफल हो गई। नादिया किसी तरह से जर्मनी पहुंची, जहां उसका इलाज किया गया। नादिया की वेबसाइट के मुताबिक वह उन लोगों महिलाओं की मदद करना चाहती है जो उसके ही जैसे भयानक दौर से गुजरी हैं। इसके अलावा जो महिलाएं मानव तस्करों के हाथों बर्बाद की गई हैं। वह ऐसी महिलाओं के लिए काम करना चाहती है। इसमेंं उसने लिखा है कि यूएन से उसको जो सम्मान मिला है अपना मुकाम हासिल करने में वह उसकी मदद करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो