scriptइजराइल: नेफ्टाली बेनेट ने पीएम पद की शपथ ली, इस कारण हुआ नेतान्याहू की सत्ता का अंत | Naftali bennett to become next pm of israel | Patrika News

इजराइल: नेफ्टाली बेनेट ने पीएम पद की शपथ ली, इस कारण हुआ नेतान्याहू की सत्ता का अंत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2021 10:05:12 am

Submitted by:

Mohit Saxena

71 वर्षीय बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक पीएम के पद पर बने रहने वाले नेता हैं। 12 साल तक सत्ता में रहकर उन्होंने बेन गुरियन का रिकॉर्ड तोड़ा।

naftali bennett and benjamin netanyahu

naftali bennett and benjamin netanyahu

यरुशलम। इजराइल की कमान अब उग्र राष्ट्रवादी नेता नफ्टाली बेनेट (Naftali Bennett) के हाथों में चली गई है। रविवार को उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने बीते 12 साल से सत्ता में काबिज बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin netanyahu) की जगह ली है। आठ दलों को मिलाकर बनी नई गठबंधन सरकार को संसद ने 59 के मुकाबले 60 मतों से हरी झंडी दी है।

यह भी पढ़ें

World Blood Donor Day 2021: रक्तदान से कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए ब्लड डोनेट करने के क्या-क्या हैं फायदे?

विशेषज्ञों का कहना है कि आठ दलों के गठबंधन वाली सरकार को चलाना मुश्किल होगा। गठबंधन में कई दलों की विचारधारा में बढ़ा अंतर देखने को मिल रहा है। दरअसल नेतन्याहू को सत्ता से हटाने के लिए आठ दलों ने अपने वैचारिक मतभेदों को भुलाकर हाथ मिलाया है। गौरतलब है कि बीते 12 साल से सत्ता में रहे 71 वर्षीय बेंजामिन नेतन्याहू ने बेन गुरियन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। बीते दो साल में चार बार हुए चुनाव में किसी को भी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ। ऐसे में आठ दलों ने मिलकर नेतन्याहू को सत्ता से हटने पर मजबूर कर दिया।

आखिरी वक्त तक योजना बनाते रहे

इजराइल के विपक्षी दल नेतन्याहू को सत्ता से पूरी तरह से बेदखल करने के लिए आखिरी वक्त तक योजना बनाते रहे। इसके बाद आठ विपक्षी पार्टियों ने समझौता कर नेतन्याहू को सत्ता से हटा दिया। रोटेशन पॉलिसी के तहत यामिना पार्टी के नफ्टाली बेनेट पहले पीएम होंगे। उनके बाद लिपिड देश के पीएम होंगे। नेफ्टाली दो साल के लिए पीएम बने हैं। उनके बाद 2023 में पत्रकार रह चुके लिपिड को सत्ता सौंपी जाएगी। खास बात है कि नेतन्याहू द्वारा बहुमत जुटाने में नाकाम रहने के बाद सबसे पहले लिपिड को ही राष्ट्रपति बनने के लिए आमंत्रित किया गया था।

चुनावों का सामना करना पड़ा

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह गठबंधन ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें अरब पार्टी भी शामिल है। इस तरह से इजराइल में जारी राजनीतिक गतिरोध को खत्म किया जा सकेगा। गौरतलब है कि दो सालों में देश को चार बार चुनावों का सामना करना पड़ा है, क्योंकि नतीजे निर्णायक नहीं आ पाए। गठबंधन में, येश अतीद, कहोल लावन, लेबर, यामिना, न्यू होप, मेरेट्ज़ और यूनाइटेड अरब जैसे राजनीतिक दलों को शामिल किया गया है।

Read more: चीन: गैस पाइप में विस्फोट से 12 लोगों की मौत और 138 घायल, कई घर तबाह

हम जल्द लौटेंगे: नेतन्याहू

नए पीएम के चुनाव के लिए संसद में जाते समय निवर्तमान पीएम नेतन्याहू ने मीडिया से कहा कि वे जल्द सत्ता में वापसी करेंगे। सदन के भीतर विपक्षी दलों के नेताओं के भाषण के दौरान नेतन्याहू के समर्थक नारे लगाते रहे। इस दौरान तीखी नोकझोक भी देखने को मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो