SCO की बैठक में PAK ने दिखाया अपना नया मैप, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

HIGHLIGHTS

  • SCO की बैठक में पाकिस्तान ने अपने देश का नया राजनैतिक मानचित्र ( Pakistan New Political Map ) को प्रदर्शित किया, जिसे लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई।
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर एक बयान में कहा कि SCO की बैठक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया है। जिसपर भारत ने विरोध जताया।

मॉस्को। शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation ) की बैठक रूस के मॉस्को में बीते कई दिनों से चल रही है, जिसमें सहयोगी देशों के सदस्य मिलकर अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। मंगलवार को SCO के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई।

इस बैठक में पाकिस्तान ने अपने देश का नया राजनैतिक मानचित्र ( Pakistan Political Map ) को प्रदर्शित किया, जिसे लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई। भारत ने पाकिस्तान के इस नए मानचित्र का काल्पनिक करार दिया। हालांकि SCO के सदस्यों ने भारत की आपत्ति को खारिज कर दिया। इसके बाद भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इसका विरोध करते हुए बैठक को बीच में छोड़ने का फैसला किया। बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने अभी हाल ही में इस नक्शे मंजूरी दी है।

Nepal के बाद अब PAK ने जारी किया नया Map, कश्मीर-लद्दाख और जूनागढ़ पर ठोका दावा

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर एक बयान में कहा कि SCO की बैठक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया है। पाकिस्तान इस नक्शे को आजकल प्रचारित कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान ने जो किया वह SCO की बैठक के नियमों का उल्लंघन था। इसलिए भारत ने इसपर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई और फिर मेजबान से विमर्श करने के बाद भारत ने बैठक छोड़ दी।

पाकिस्तान ने भारत के दावे को किया खारिज

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति पर जवाब देते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत भारत के पास, भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर (IOJK) विवादित क्षेत्र पर दावा करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

इसके अलावा, इस्लामाबाद ने नई दिल्ली के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि नए जारी किए गए नक्शे में भारतीय क्षेत्र का कोई भी हिस्सा शामिल है।

Pakistan: PM Imran Khan का बड़ा ऐलान, दुष्कर्मियों को सरेआम दें फांसी या बना दो नपुंसक

पाकिस्तान ने यह भी आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में भारत अवैध कार्य कर रहा है। इसको लेकर पाकिस्तान ने SCO सचिवालय को सूचित किया कि भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने इसी साल अगस्त की शुरुआत में अपना नया नक्शा जारी किया था। इसमें पाकिस्तान ने लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के सियाचिन के साथ गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक को भी अपना हिस्सा बताया था। भारत ने पाकिस्तान के इस नए नक्शे पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned