scriptचंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का नहीं चल सका पता, NASA लोकेशन ढूंढने में फिर नाकामयाब | NASA Again failed to Trace location of Lander vikram | Patrika News

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का नहीं चल सका पता, NASA लोकेशन ढूंढने में फिर नाकामयाब

locationनई दिल्लीPublished: Oct 24, 2019 08:30:48 am

Submitted by:

Shweta Singh

7 सितंबर को भी की गई थी कोशिश
कई हाई रिजॉल्यूशन फोटोज के बाद भी नहीं चला पता

Vikram Lander

वाशिंगटन। भारत के चंद्रयान 2 मिशन पर भारतीय एजेंसी ISRO के साथ-साथ अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा भी नजर बनाए हुए हैं। हालांकि, नासा एक बार फिर चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का पता लगाने में नाकाम हुआ है। लैंडर का 7 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग करते हुए संपर्क टूट गया था। तब से ही वह चंद्रमा की सतह पर गायब हो चुका है।

लैंडर के होने का कोई सबूत नहीं: NASA

अमरीकी एजेंसी नासा ने अपने ताजा जानकारी में बताया कि लूनर रिकॉर्नेशन ऑर्बिटर (LRO) को चांद की सतह पर विक्रम लैंडर के होने का कोई साक्ष्य नहीं मिल सका है। LRO मिशन के प्रोजेक्ट साइंटिस्ट नोआ एडवर्ड पेट्रो ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि लूनर रिकॉर्नेशन ऑर्बिटर ने 14 अक्टूबर को विक्रम लैंडर के लैंडिंग साइट वाले एरिया में प्रवेश किया था, लेकिन उसे वहां लैंडर के होने का कोई सबूत नहीं मिला।

इस तकनीक से की गई थी लैंडर को खोजने की कोशिश

पेट्रो ने बयान में आगे कहा कि नासा की टीम ने चेंज डिटेक्शन तकनीक की मदद से LRO द्वारा खींची तस्वीरों की सावधानीपूर्वक जांच की। इसकी बारीकी से जांचकर विक्रम का पता लगाने की कोशिश की गई, जो असफल रही। पेट्रो ने बताया कि इस तकनीक का उपयोग चंद्रमा पर नए उल्कापिंड के प्रभाव को खोजने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि इससे पहले 17 सितंबर को भी LRO ने इस साइट के ऊपर से उड़कर कई हाई रिजॉल्यूशन फोटोज ली थी। लेकिन उसमें भी लैंडर का पता नहीं चल सका था।

ये हो सकते हैं असफलता का कारण

LRO मिशन के उप परियोजना वैज्ञानिक जॉन केलर ने भी इस बारे में बयान दिया। उन्होंने आशंका जताई कि ऐसा हो सकता है कि लैंडर किसी गढ्ढे की छाया में हो, या खोज क्षेत्र के बाहर चला गया हो। दरअसल, कम अक्षांश के कारण चांद पर लगभग 70 डिग्री दक्षिण में स्थित इस क्षेत्र के कई हिस्से गहरे अंधेरे भी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो