scriptशौचालय खराब होने के कारण अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के यात्री परेशान, डायपर पहनने पर हुए मजबूर | NASA says all International Space Station Toilets are Deteriorated | Patrika News

शौचालय खराब होने के कारण अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के यात्री परेशान, डायपर पहनने पर हुए मजबूर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2019 10:17:49 am

Submitted by:

Mohit Saxena

नासा के अनुसार अमरीका स्थित शौचालय लगातार खराब होने का सिग्नल दे रहा है
रूसी हिस्से में लगा शौचालय पूरी क्षमता तक भर चुका है

space station
वाशिंगटन।नासा ने बुधवार को जानकारी दी कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) का कोई भी शौचालय चालू स्थिति में नहीं है। इस कारण अंतरिक्ष यात्रियों को डायपर पहनकर काम चलाना पड़ रहा है। आईएसएस के कमांडर लूसा परमिटानो के अनुसार, अमरीकी हिस्से में लगा शौचालय लगातार खराब होने की सूचना दे रहा है। वहीं,रूसी हिस्से में लगा हुआ शौचालय पूरी क्षमता तक भर चुका है और इसका प्रयोग करना मुमकिन नहीं है।
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रूस में निर्मित दो शौचालय लगाए गए हैं। एक शौचालय अमरीकी हिस्से में लगाया गया है,तो दूसरे शौचालय को रूसी हिस्से में लगाया गया है। इन दोनों के अलावा, अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़े सोयूज अंतरिक्षयान में भी शौचालय हैं, मगर उनका प्रयोग अंतरिक्ष यान की उड़ान के दौरान ही किया जाता है। स्थिर रहने पर इनका प्रयोग कभी-कभार होता है।
इस समय अंतरिक्ष में दो स्पेस स्टेशन सक्रिय

इस समय अंतरिक्ष में दो अंतरिक्ष स्टेशन काम कर रहे हैं। इनमें से एक अमरीका, रूस, यूरोपीय संघ, कनाडा और जापान की मदद से संचालित हो रहा है। इसे ही ‘अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन'(आईएसएस) के नाम से जाना जाता है। दूसरा अंतरिक्ष स्टेशन चीन का है और इसका नाम ‘तिआनगोंग-2’ है। आईएसएस को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया गया है। यह स्टेशन लगातार पृथ्वी के चारों ओर घूमता रहता है। इससे पहले रूस का अंतरिक्ष स्टेशन ‘मीर’ पृथ्वी की परिक्रमा करता था। मगर इसको संचालित करना आसान नहीं था, अधिक खर्च आने और सुरक्षा कारणों के चलते, इसे 2001 में दक्षिण प्रशांत महासागर में गिरा दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो