script

NASA ने सूर्य की करोड़ों तस्वीरें लेकर बदले स्वरूप को जाना, बीते दस साल का डेटा बनाया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2020 05:43:01 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

हर घंटे की एक तस्वीर जोड़कर 61 मिनट का वीडियो तैयार किया गया है, बदलते आकार को लेकर कई बातें सामने आईं
दस वर्षों में हर 0.75 सेकेंड पर सूर्य की तस्वीर ली है, इन तस्वीरों पर शोध कर सही जानकारी सामने आई

nasa

नासा द्वारा सूर्य की ली गई तस्वीर।

वाशिंगटन। नासा (NASA) ने बीते एक दशक में सूर्य में हुए बदलाव पर एक रिपोर्ट पेश की है। इस दौरान सूरज की करोड़ो तस्वीरों पर रिसर्च किया गया है। इसके साथ ही दो करोड़ जीगाबाइट के करीब डाटा भी एकत्र किया गया है। इन तमाम जानकारियों पर शोध करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि बीते दस साल में सूरज में काफी बदलाव आया है।
नासा के Solar Dynamics Observatory ने बीते दस वर्षों में हर 0.75 सेकेंड पर सूर्य की तस्वीर ली है। Atmospheric Imaging Assembly (AIA) ने दस विभिन्न प्रकाश की तरंग दैर्ध्य पर प्रत्येक 12 सेकेंड में सूर्य की एक तस्वीर ली है। हर घंटे की एक तस्वीर जोड़कर 61 मिनट का वीडियो तैयार किया गया है।
नासा के अनुसार सूर्य बीते कुछ सालों में काफी बदल गया है। वीडियो में यह भी दर्शाने की कोशिश की गई है कि इससे सौर मंडल को प्रभावित करता है। नासा के अनुसार, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र हर 10 साल में पूरी तरह से बदल जाती है।
nasa1.jpg
वीडियो में सूर्य के 11 वर्ष के सौर चक्र के हिस्से के रूप में होने वाली गतिविधियों में होने वाले बदलावा को दर्शाया गया है। यह ग्रहों और विस्फोटों को पार करने जैसे उल्लेखनीय घटनाओं को दर्शाता है।
एसडीओ ने सूर्य पर लगातार नजर बनाए रखी। तस्वीर के माध्यम से सूर्य के आकार पर भी अध्ययन किया गया है। वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के ग्रहण एसडीओ के कारण होते हैं क्योंकि वे अंतरिक्ष यान और सूर्य के बीच से गुजरते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो