script22 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे सभी सार्वजनिक बैंक | Nation wide strike in all public sector banks on 22nd August Hindi News | Patrika News

22 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे सभी सार्वजनिक बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2017 04:11:00 pm

Submitted by:

Madhukar Mishra

देशभर में करीब 1,32,000 शाखाओं में काम कर रहे तकरीबन 10 लाख बैंक कर्मी होंगे शामिल
 

Nation wide strike in all public sector banks on 22nd August

Nation wide strike in all public sector banks on 22nd August

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में मंगलवार को देशव्यापी हड़ताल की वजह से बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी। बैंक कर्मियों ने बैंकिंग सेक्टर में सुधार के विरोध में हड़ताल पर जाने का विरोध किया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए), चीफ लेबर कमिश्नर और डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियन सर्विस (डीएफएस) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के बीच बातचीत नाकाम होने के बाद बैंक कर्मियों ने 22 अगस्त को हड़ताल पर जाने का फैसला किया गया है।
हड़ताल में सभी नौ संगठन होंगे शामिल
अपनी मांगों के समर्थन में बैंक कर्मचारी और अधिकारियों के सभी 9 संगठन मंगलवार को इस हड़ताल में शामिल होंगे। इसमें ऑयबाक, एनसीबीइ, एआईबीइए, समेत अन्य संगठन मुख्य रूप से शामिल रहेंगे। बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन के महामंत्री दिलीप चौहान के मुताबिक यह हड़ताल बैंकों के निजीकरण, श्रम सुधारों के नाम पर बैंक कर्मियों पर हो रहे उत्पीडऩ, बैंक शुल्क में बढ़ोत्तरी, एफडीआरआइ बिल की वापसी समेज कई मुद्दों को लेकर की जा रही है।
10 लाख बैंक कर्मी नहीं करेंगे काम

हड़ताल में देशभर में करीब 1,32,000 शाखाओं में काम कर रहे तकरीबन 10 लाख बैंक कर्मी शामिल होंगे। देशव्यापी हड़ताल में ग्रामीण बैंक के संगठनों ने भी समर्थन का ऐलान किया है। बैंककर्मी केंद्र सरकार की बैंकिंग नीतियों का विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि सरकार विलय और निजीकरण के जरिए कुछ औद्योगिक घरानों को फायदा पहुंचाना चाहती है। उनकी मांग है कि सरकार उन औद्योगिक कंपनियों मामला दर्ज कर राशि वसूलने के लिए ठोस नीति बनाए जिन पर कई लाख करोड़ रुपए की राशि बकाया है। 22 अगस्‍त को बैंकों की होने वाली एक दिनी हड़ताल से कामकाज पर असर पडऩे की आशंका है।
निजी बैंक खुले रहेंगे
22 अगस्त को भले ही सार्वजनिक बैंकों की देशव्यापाी हड़ताल रहेगी, लेकिन निजी बैंक खुले रहेंगे। इस दिन निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस और कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो