scriptकोरोना के बढ़ते मामलों पर मलेशियाई प्रधानमंत्री का बड़ा फैसला, ईद से पहले एक महीने का संपूर्ण लॉकडाउन | nationwide lockdown of one month before Eid in Malaysian | Patrika News

कोरोना के बढ़ते मामलों पर मलेशियाई प्रधानमंत्री का बड़ा फैसला, ईद से पहले एक महीने का संपूर्ण लॉकडाउन

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2021 09:53:03 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन ने मौजूदा हालात को देखते हुए पूरे देश में एक महीने का राष्ट्रव्यापी लाकडाउन का ऐलान किया है। सात जून तक लॉकडाउन जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोराना के नए वैरिएंट और उच्च संक्रमण के कारण देश में स्थिति बहुत खराब होती जा रही है।

Malaysian

Malaysian

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस में पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही भयानक होती जा रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख कर कई देशों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के साथ कड़े नियमों का पालन किया जा रहा है। महामारी को देखते हुए कई देशों में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर दिया है। इसी कड़ी में मलेशिया में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक महीने का संपूर्ण लॉक डाउन लगाने का ऐलान किया गया है। देश में पिछले दिनों से बढ़ रहे कोरोना के स्ट्रेन को देखते हुए प्रधानमंत्री मोहिदीन यासीन ने लॉक डाउन लगाने का फैसला किया है।

नए वैरिएंट और उच्च संक्रमण से देश की हालत खराब
मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन ने मौजूदा हालात को देखते हुए पूरे देश में एक महीने का राष्ट्रव्यापी लाकडाउन का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मुहीदीन ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि मलेशिया कोविड—19 की तीसरी लहर का सामना कर रहा है। कोरोना के खिलाफ सात जून तक लॉकडाउन जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोराना के नए वैरिएंट और उच्च संक्रमण के कारण देश में स्थिति बहुत खराब होती जा रही है, इसको रोकने के लिए लॉक डाउन लगाना बहुत जरूरी हो गया है। इस महामारी के चलते देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में काफी रुकावटें देखीं गईं।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में अस्पताल के 80 कर्मचारी कोरोना संक्रमित, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी डॉक्टर की मौत

परिवहन, सामाजिक समारोहों और शैक्षणिक संस्थान बंद
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देते हुए प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन ने कहा कि सभी अंतर-राज्य और अंतर जिला यात्रा पर परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। ईद को देखते हुए देश में सामाजिक समारोहों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान सभी शैक्षणिक संस्थान बंद होंगे, लेकिन आर्थिक क्षेत्र की गतिविधियां जारी रखने के लिए बिजनेस को अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

देश का पहला मामला: शेर भी कोरोना की चपेट में, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 एशियाई शेर पॉजिटिव



एशियाई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध
आपको बता दें कि मलेशिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,807 नए मामले सामने आए है। इनको मिलाकर देश में अब तक कुल 4,44,484 कोरोना के मामले हो गए है। वहीं इस महामारी से 1,700 लोगों की जान जा चुकी है। मलेशिया ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पाकिस्तान और कई अन्य एशियाई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मलेशियाई आव्रजन प्रशासन ने पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल के नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति पर रोक लगा दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो