scriptबायोलॉजिकल अटैक कर सकता आईएस, नाटो ने दी चेतावनी | Nato warning: Isis will carry out nuclear attack in Europe | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

बायोलॉजिकल अटैक कर सकता आईएस, नाटो ने दी चेतावनी

यूरोपियन यूनियन और नाटो सिक्युरिटी चीफ ने इसकी वॉर्निंग दी है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकी ब्रिटेन, यूरोप

Apr 20, 2016 / 04:16 pm

युवराज सिंह

Islamic states

Islamic states

ब्रसेल्स। यूरोपियन यूनियन और नाटो सिक्युरिटी चीफ ने इसकी वॉर्निंग दी है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकी ब्रिटेन और यूरोप पर बायोलॉजिकल और न्यूक्लियर अटैक करने की साजिश रच रहे हैं। उनके मुताबिक, सीरिया और इराक में एक्टिव आतंकी वेस्टर्न कंट्रीज में बड़ी तबाही के लिए बायोलॉजिकल, केमिकल और रेडियोएक्टिव वेपन्स का मटेरियल एकत्रित कर रहे हैं।

सिक्युरिटी से बचने के तरीके भी डेवलप
उन्होंने बताया कि आईएसआईएस हमलों को अंजाम देने के लिए सिक्युरिटी से बचने के तरीके भी डेवलप कर रहा है। वे ह्यूमन बॉडी में ही बम इम्प्लांट करने और ड्राइवर लेस कारों को हैक करने की टेक्नीक डेवलप कर रहे हैं, ताकि हमले करने में आसानी हो सके। बताया जा रहा है कि आईएस के हाथ इराक के शॉर्टं रेंज रॉकेट भी लगे हैं। ये जमीन से हवा में मार करने के काबिल हैं।

नाटो ने दी वॉर्निंग
यूरोपियन कमीशन के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट के डिप्टी हेड जॉर्ज बेर्तो सिल्वा के मुताबिक, ब्रसेल्स हमले के बाद कुछ संदिग्ध बेल्जियम के एक सीनियर न्यूक्लियर अफसर के घर के बाहर सीक्रेट तरीके से वीडियो रिकॉर्डिंग कर रहे थे। ऐसा माना जा रहा है कि आतंकी न्यूक्लियर मटेरियल हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

दो हिस्सों में बटा आईएस
नाटो के डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल ने जैमी शी के मुताबिक, “हम जानते हैं कि आतंकी तबाही मचाने वाले मटेरियल हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी बताया कि आईएसआईएस दो हिस्सों में बंट चुका है। एक इराक और सीरिया में कब्जा वाले इलाकों को प्रोटेक्ट कर रहा है। जबकि दूसरे ग्रुप का फोकस यूरोप में आतंकी हमले करने पर है।

Home / world / Miscellenous World / बायोलॉजिकल अटैक कर सकता आईएस, नाटो ने दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो