scriptऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिलीं सुईयां, कई इलाकों में बिक्री रूकी | needle found in strawberries and other fruits in australia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिलीं सुईयां, कई इलाकों में बिक्री रूकी

पुलिस प्रशासन ने स्ट्रॉबेरी से छेड़छाड़ करने वालों पर करीब 51 लाख रुपए के जुर्माने का ऐलान किया है।

Sep 20, 2018 / 06:20 pm

Shweta Singh

ऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिneedle found in strawberries and other fruits in australiaलीं सुईया, कई इलाकों में बिक्री रूकी

ऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिलीं सुईया, कई इलाकों में बिक्री रूकी

कैनबैरा। ऑस्ट्रेलिया से ऐसा मामला सामने आ रहा है जिसे जानकर आप भी फल खाने से कतराने लगेंगे। दरअसल, पुलिस के सामने कई लोग स्ट्रॉबेरी, केले और आडू में सिलाई वाली सुई मिलने की शिकायत लेकर आए हैं। इसके बाद लोगों के बीच स्ट्रॉबेरी और दूसरे फलों को लेकर दहशत है। बताया जा रहा है कि स्ट्रॉबेरी खाते हुए एक शख्स ने सुई निगल ली थी जिसकी वजह से ही उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा कि ऑस्ट्रेलिया के 6 राज्यों में स्ट्रॉबेरी की बिक्री रोकी गई है।

पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ने भी किया स्ट्रॉबेरी का आयात बंद

वहीं ये फैसला स्ट्रॉबेरी निर्यातकों के चिंता का सबब बना हुआ है। इसके एहतियात के तौर उन्होंने किसानों को मेटल डिटेक्टर मशीनें लगाने की सलाह दी है। मामला सामने आने के बाद वहां के पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ने भी स्ट्रॉबेरी का आयात बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक स्ट्रॉबेरी में सुई निकलने का सबसे पहले क्वींसलैंड से सामने आया। पिछले हफ्ते ऐसा मामला सामने आने के बाद न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, कैनबरा, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया से ऐसे केस दर्ज हुए।

स्कॉट मॉरिसन ने किया दोषियों को 15 साल की जेल का ऐलान

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आॅस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने स्कॉट मॉरिसन दोषियों को 15 साल की जेल की बात कही। उन्होंने कहा कि इस तरह लोगों में डर भरना आतंक फैलाने जैसा है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस मामले की गहराई से जांच के आदेश दिए थे। साथ ही पुलिस प्रशासन ने स्ट्रॉबेरी से छेड़छाड़ करने वालों पर करीब 51 लाख रुपए के जुर्माने का ऐलान किया है।

स्ट्रॉबेरी को पहले काट कर देखें

स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने फलों के साथ छेड़छाड़ करना बेहद निचले दर्जे का अपराध बताया है। वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस संबंध में लोगों से अपील की है कि स्ट्रॉबेरी को पहले काट कर देखें, उसके बाद ही खाएं। पूरे देश में स्ट्रॉबेरी की कीमतें आधे से ज्यादा गिर गए हैं।

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया: स्ट्रॉबेरी समेत कई फलों में मिलीं सुईयां, कई इलाकों में बिक्री रूकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो