Nepal के विदेश मंत्री आज से भारत यात्रा पर, द्विपक्षीय संबंधों में सुधार पर दे सकते हैं जोर

  • नेपाल के विदेश मंत्री का तीन दिवसीय भारत दौरा आज से।
  • भारत को लेकर अपने पहले के स्टैंड से पलटे ओली।

 

 

नई दिल्ली। लंबे अरसे से भारत और नेपाल के बीच जारी तनातनी के बीच नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली तीन दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचेंगे। वह 14 से 16 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। यात्रा के दौरान वह 6ठे भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेंगे। साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर जोर देंगे।

ओली ने जताई संबंधों में बेहतरी की आशा

उनकी भारत यात्रा से पहले नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा है कि भारत या चीन के साथ संबंधों में उनका देश संप्रभुता की बराबरी से समझौता नहीं करेगा। विदेश मंत्री के दौरे में सीमा गतिरोध पर वार्ता केंद्रित रहने की उम्मीद है। ओली ने कहा कि लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के इलाके नेपाल का ही हिस्सा हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि हम चीन या भारत के क्षेत्र पर दावे करने की स्थिति में नहीं हैं। इससे पहले ओली ने रविवार को कहा था कि नई दिल्ली में ग्यावली की वार्ता सीमा मुद्दे पर केंद्रित होगी।

ओली ने कहा है कि मेरा मानना है कि 2021 वह वर्ष होगा जब हम घोषणा करेंगे कि नेपाल और भारत के बीच कोई समस्या नहीं है। अगर हम उनकी सहायता करने में मददगार साबित हो सकते हैं तो हम तैयार हैं।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned