scriptन्यूजीलैंड में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, हिलते दिखे सड़क के किनारे | New Zealand shook by strong earthquake of magnitude 6.2 | Patrika News

न्यूजीलैंड में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, हिलते दिखे सड़क के किनारे

Published: Oct 30, 2018 01:15:43 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अधिकारियों की माने तो भूकंप के बाद सुनामी का खतरा नहीं है।

New Zealand shook by strong earthquake of magnitude 6.2

न्यूजीलैंड में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, हिलते दिखे सड़क के किनारे

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। मीडिया रिपोर्ट में आधिकारिक जियोनेट सिस्मिक मॉनिटरिंग सर्विस के अनुसार बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज की गई। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ये झटके तडक़े 2.13 बजे 227.28 किलोमीटर की गहराई में महसूस किए गए। हालांकि अधिकारियों की माने तो भूकंप के बाद सुनामी का खतरा नहीं है।

30 सेकेंड्स तक महसूस किए गए झटके

भूकंप का सबसे ज्यादा प्रभाव देश के उत्तरी द्वीप में महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र वेलिंगटन और ऑकलैंड के बीच बताया जा रहा है। हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान एवं माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि झटके करीब 30 सेकेंड्स तक महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक भूकंप जिस वक्त आया वहां संसद सत्र चल रहा था।

प्रधानमंत्री का बयान

भूकंप के बाद प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने इस पर बयान देते हुए कहा कि देश के मध्य हिस्से में भूकंप का झटका महसूस किया गया। वहीं सिविल डिफेंस मिनिस्टर क्रिस फाफोई ने कहा कि किसी के घायल होने या किसी तरह की क्षति की कोई खबर नहीं है।

ऑस्ट्रेलियाई मूल की महिला ने सुनाई आपबीती

वेलिंगटन घूमने आई एक ऑस्ट्रेलियाई मूल की महिला ने बताया कि उसने दो मिनट के भीतर ही दो बार झटके महसूस किए। उसने इस बारे में अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया। पोस्ट में उसने लिखा, ‘ये काफी अजीब अनुभव था – शांत और हिला देने वाला रहा था। हॉक की खाड़ी में लंबे और धीमें हिलते हुए किनारे देखने को मिल रहे थे।

दिवार से गिर पड़ी फोटो

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘मीरामर में काफी तगड़े झटके महसूस किए।’ जबकि एक ने बताया कि झटकों से फोटो दिवार से गिरकर नीचे आ गई। बता दें कि इन दिनों ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य मेगन और हैरी यहां के दौरे पर हैं। हालांकि ऑकलैंड में जहां दोनों घूम रहे थे वहां भूकंप अधिक महसूस नहीं किया गया। उनके आसपास मौजूद पत्रकारों ने बताया कि उन्हें कोई झटका महसूस नहीं हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो