scriptनाइजीरिया: सैकड़ों स्कूली छात्रों के अपहण की जिम्मेदारी जिहादी समूह बोको हरम ने ली, UNICEF ने की निंदा | Nigeria: Boko Haram claimed responsibility for kidnapping hundreds of school students | Patrika News

नाइजीरिया: सैकड़ों स्कूली छात्रों के अपहण की जिम्मेदारी जिहादी समूह बोको हरम ने ली, UNICEF ने की निंदा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2020 06:35:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

पिछले सप्ताह शुक्रवार (11 दिसंबर) की रात को हथियारबंद हमलावरों ने राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ( President Muhammadu Buhari ) के गृह राज्य कटसीना में सरकारी साइंस माध्यमिक स्कूल में छात्रों के हॉस्टल पर हमला किया था।
हमलावरों ने हमले के बाद करीब 400 छात्रों को अगवा कर लिया था।

nigeria-school-kidnapping.jpg

Nigeria: Boko Haram claimed responsibility for kidnapping hundreds of school students

अबुजा। पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) में जिहादी समूह बोको हरम ने सैंकड़ों छात्रों के अपहरण की जिम्मेदारी ली है। मंगलवार को बोको हरम ने उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया में हुए सैकड़ों स्कूली छात्रों के अपहरण की जिम्मेदारी ली है।

2014 में सैकड़ों छात्राओं के अपहरण के जिम्मेदार बोको हरम के नेता ने एक ऑडियो मैसेज में दावा करते हुए कहा ‘मैं अबूबकर शेकू हूं और हमारे भाई कटसीना में हुए अपहरण के जिम्मेदार हैं।’ बता दें कि बंदूकधारियों ने राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी के गृह राज्य कटसीना में छात्रों के हॉस्टल पर हमला किया था। इसके बाद 400 छात्रों को अगवा कर लिया था। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी UNICEF ने इस हमले की निंदा की।

नाइजीरियाः मवेशी चुराने के विरोध पर बंदूकधारियों ने की 8 लोगों की हत्या, 95 घरों में लगाई आग

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी इस हमले की निंदा की। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि महासचिव ने अपहृत बच्चों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई करने और उन्हें तत्काल उनके परिवारों के पास सुरक्षित वापस भेज जाने की बात कही है।

पिछले सप्ताह शुक्रवार (11 दिसंबर) की रात को हथियारबंद हमलावरों ने सरकारी साइंस माध्यमिक स्कूल पर हमला किया था। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों और जिहादियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस संघर्ष के दौरान सैंकड़ों बच्चे जान बचाने के लिए जंगलों की ओर भाग गए। इसके बाद शनिवार को कटसीना राज्य के गवर्नर अमीनो बेलो मसारी ने स्कूल का दौरा किया और कहा कि सुरक्षाबल अगवा हुए छात्रों को छुड़ाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3drz

पिछले महीने 100 से अधिक किसानों की कर दी थी हत्या

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले महीने ही कट्टर इस्लामिक संगठन बोको हरम के आतंकियों ने खेत में काम कर रहे 110 लोगों की निर्मम हत्या कर दी थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोको हरम के आतंकियों का एक हथियारबंद ग्रुप ने खेतों में काम करने लोगों की सरेआम गला काटकर निर्मम हत्या कर दी थी। इतना ही नहीं, औरतों को उठकर अपने साथ ले गए थे।

नाइजीरिया में संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवीय समन्‍वयक एडवर्ड कल्‍लोन ने बताया था कि बोको हरम ने कम से कम 110 लोगों की निर्ममता से हत्‍या की है। इस दौरान कई लोग घायल भी हो गए। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि यह घटना कोशोबे की है, जो मुख्‍य शहर मैदूगुरी के पास स्थित है। ये सभी मजदूर धान के खेतों में काम कर रहे थे।

नाइजीरिया: बाजार में ठेले को लेकर विवाद के बाद दो समुदायों में भड़की हिंसा, अब तक 55 लोगों की मौत

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकियों ने इस हत्याकांड को अंजाम देने के लिए क्रूरता की सारी हदें पार कर दी। रिपोर्ट के अनुसार, पहले मजदूरों को के हाथों को बांधा गया और फिर बेरहमी के साथ उनके सिर को रेतकर काट दिया गया। इस घटना को लेकर नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी ने कड़ी निंदा की थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3ejo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो