Nigeria: बोको हरम के आतंकियों ने की 110 मजदूरों की निर्मम हत्या, सभी का सरेआम काटा गला

HIGHLIGHTS

  • संयुक्त राष्ट्र ने ये बताया है कि कट्टर इस्लामिक संगठन बोको हरम के आतंकियों ने खेत में काम कर रहे 110 लोगों की निर्मम हत्या कर दी।
  • नाइजीरिया में संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवीय समन्‍वयक एडवर्ड कल्‍लोन ने कहा कि आतंकियों ने इस घटना को सबसे हिंसात्‍मक तरीके से अंजाम दिया। इन हत्‍यारों को न्‍याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

अबुजा। पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) में एक बार फिर से आतंकवादियों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए एक खौफनाक घटना को अंजाम दिया है। आतंकी संगठन बोको हरम ने कत्लेआम (Nigeria massacre) मचाया है।

संयुक्त राष्ट्र ने ये बताया है कि कट्टर इस्लामिक संगठन बोको हरम के आतंकियों ने खेत में काम कर रहे 110 लोगों की निर्मम हत्या कर दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोको हरम के आतंकियों का एक हथियारबंद ग्रुप ने खेतों में काम करने लोगों की सरेआम गला काटकर निर्मम हत्या कर दी। इतना ही नहीं, औरतों को उठकर अपने साथ ले गए।

Nigeria में कट्टरपंथी समूह Boko Haram ने United Nation के हेलीकॉप्टर को मार गिराया, दो की मौत

नाइजीरिया में संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवीय समन्‍वयक एडवर्ड कल्‍लोन ने बताया कि बोको हरम ने कम से कम 110 लोगों की निर्ममता से हत्‍या की है। इस दौरान कई लोग घायल भी हो गए। उन्होंने बताया कि शुरू में मरने वालों की संख्या 43 थी, जो बाद में बढ़कर 70 हो गया और अब ये आंकड़ा 110 तक पहुंच गया है। कोल्लन ने कहा कि आतंकियों ने इस घटना को सबसे हिंसात्‍मक तरीके से अंजाम दिया। उन्होंने मांग की कि इन हत्‍यारों को न्‍याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना कोशोबे की है, जो मुख्‍य शहर मैदूगुरी के पास स्थित है। ये सभी मजदूर धान के खेतों में काम कर रहे थे।

neigeria.png

मजदूरों के सरेआम काटे गए सिर

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकियों ने इस हत्याकांड को अंजाम देने के लिए क्रूरता की सारी हदें पार कर दी। रिपोर्ट के अनुसार, पहले मजदूरों को के हाथों को बांधा गया और फिर बेरहमी के साथ उनके सिर को रेतकर काट दिया गया।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस हत्याकांड से पूरा देश घायल हुआ है। आपको बता दें कि बोको हरम के आतंकियों ने इससे पहले कई ऐसी क्रूर घटनाओं को अंजाम दिया है।

पहले भी ऐसे हमलों को दिया गया अंजाम

पिछले महीने ही दो अलग-अलग घटनाओं में बोको हरम के आतंकियों ने मैदुगुरी के पास खेतों में काम कर रहे 22 किसानों की निर्मम हत्या कर दी थी। बोको हरम लगातार मजदूरों, किसानों, चरवाहों आदि को निशाना बनाता आया है।

नाइजीरिया: अंतिम संस्कार से लौट रहे समूह पर आतंकी हमला, 65 लोगों की मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2009 के बाद से नाइजीरिया में इस तरह के लगातार हो रहे हमलों के कारण 36 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी है, जबकि 20 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई बार इस तहर की घटनाओं की निंदा की गई है, लेकिन रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा सके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned