scriptनाइजीरिया: पुलिस प्रमुख का बड़ा फैसला, प्रदर्शनकारियों से सख्ती के साथ निपटने के दिए निर्देश | Nigeria Protests: Police Chief Deploys All Resources Amid Street Violence | Patrika News

नाइजीरिया: पुलिस प्रमुख का बड़ा फैसला, प्रदर्शनकारियों से सख्ती के साथ निपटने के दिए निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2020 04:42:42 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Nigeria Protests: पुलिस की बर्बरता के खिलाफ शुरू हुए प्रदर्शन में अब हिंसा भड़कने के कारण कम से कम 69 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं।
राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ( Muhammadu Buhari) ने देश में भड़की हिंसा में उपद्रवियों के शामिल होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण हो रहे प्रदर्शन को उपद्रवियों ने हाइजैक कर लिया है।

protest_in_nigeria.jpg

Nigeria Protests: Police Chief Deploys All Resources Amid Street Violence

अबूजा। पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया ( West African Country Nigeria ) में बीत कई दिनों से पुलिस की बर्बरता के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे हैं और लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच कई दिनों से चले आ रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद हिंसा भड़कने के कारण अब तक कम से कम 69 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

वहीं, लगातार कई दिनों से शहर में बढ़ते हिंसक प्रदर्शन और लूटपाट की घटना के मद्देनजर पुलिस प्रमुख ने एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रदर्शनकारियों ( Nigeria Protests ) के साथ सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने तमाम पुलिस संसाधनों को तैनात करने के आदेश जारी किए हैं।

Nigeria Protests: पुलिस की बर्बरता के खिलाफ भीड़ ने दो जेलों में किया हमला, 2000 कैदी फरार

इधर राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ( Muhammadu Buhari) ने देश में भड़की हिंसा में उपद्रवियों के शामिल होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण हो रहे प्रदर्शन को उपद्रवियों ने हाइजैक कर लिया है। बुहारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अभी तक संयम से काम लिया है। राष्ट्रपति के इस बयान पर कई लोगों ने निराशा जाहिर की है।

राष्ट्रपति बुहारी ने कहा कि किसी भी कीमत पर इस तरह की हिंसा को स्वीकार्य नहीं किया जा सकता है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्हें ‘हिंसा, हत्या, लूट और संपत्ति को नष्ट करने’ करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7x1apo

SARS के खिलाफ प्रदर्शन

मालूम हो कि प्रदर्शनकारी स्पेशल ऐंटी-रॉबरी स्क्वॉड ( SARS ) का विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पुलिस की यह शाखा कानून के गलत इस्तेमाल कर आम लोगों को प्रताड़ित कर रही है। लंबे समय से SARS पर एक्सटॉर्शन, टॉर्चर और हत्या करने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं।

नाइजीरिया: बंदूकधारी हमलावरों ने गश्त लगा रहे अधिकारियों पर किया हमला, 5 की मौत

देश में प्रदर्शनकारियों के व्यापक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मंगलवार को SARS को खत्म करने का ऐलान कर दिया गया। सरकार की ओर से कहा गया है कि SARS की जगह स्पेशल वेपन्स ऐंड टैक्टिक (SWAT) टीम बनाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो