scriptDonald Trump ने कमला हैरिस के मुकाबले निक्की हेली को उतारा, स्टार प्रचारक बनाया | Nikki Haley became main speaker of Republican Party. | Patrika News

Donald Trump ने कमला हैरिस के मुकाबले निक्की हेली को उतारा, स्टार प्रचारक बनाया

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2020 08:04:14 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

डेमोक्रेट पार्टी (Democratic Party) की तरफ से कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार के रूप में खड़ी हैं।
दक्षिण कैरोलिना (South Carolina) की गवर्नर रह चुकी है निक्की हैली (Nikki Haley) , ट्रंप सरकार में कई अहम अदा कर चुकी हैं।

Nikki Haley

निक्की हैली।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) में वहां रह रहे भारतीयों को रिझाने के लिए दोनों पार्टियों की तरफ से कोशिशें जारी हैं। उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक ने जहां कमला हैरिस (Kamala Harris) को चुनावी मैदान में उतारा है, वहीं अब डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की पार्टी रिपब्लिकन ने निक्की हेली (Nikki Haley) को स्टार प्रचारक के रूप में सामने लाया गया है।
रिपब्लिकन सम्मेलनों के उद्घाटन समारोह के दौरान बोलते हुए निक्की हेली ने कहा कि वह भारतीय प्रवासियों की गौरवशाली बेटी हैं। उन्होंने कहा ‘वे अमरीका आए और एक छोटे से दक्षिणी शहर में बस गए थे। मेरे पिता ने पगड़ी पहनी थी। मेरी मां ने साड़ी पहनी थी। मैं एक ब्लैक एंड वाइट दुनिया में एक भूरी लड़की थी।’
हेली ने कहा कि उन्हें कई बार भेदभाव का सामना करना पड़ा है। मेरे माता-पिता ने इसकी कभी शिकायत नहीं की। ‘मेरी मां ने भी एक सफल व्यवसाय खड़ा किया और मेरे पिताजी ने ऐतिहासिक रूप से ब्लैक कॉलेज मेें 30 साल तक पढ़ाया। दक्षिण कैरोलिना के लोगों ने उन्हें भरपूर प्यार दिया और उन्हे अल्पसंख्यक और पहली महिला गवर्नर के रूप में चुना गया’।
अमृतसर से अमरीका आए थे निक्की हेली के माता-पिता

निक्की हेली का जन्म साउथ कैरोलिना में हुआ। इनका मूल नाम निम्रता रंधावा था। उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा पंजाब के अमृतसर से यहां आए थे। इस दौरान ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा, ‘चार दिनों तक चलने वाला प्रेसिडेंट ट्रंप 2020 कंवेंशन महान अमरीकी इतिहास का सम्मान करेगा। इस दौरान ‘मेक अमरीका ग्रेट अगेन’ के एजेंडे को आगे बढ़ाया जाएगा।
निक्की हेली के साथ सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और किंबर्ली गुइलफॉयल भी लोगों को संबोधित करेंगी। प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप सम्मलेन को वाइट हाउस स्थित रोज गार्डन से बुधवार को संबोधित करेंगी। ऐसा अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो