scriptउत्तर कोरिया ने चीन से की अपील, जल्द प्रतिबंध हटवाए | North Korea urges China, remove ban from the country | Patrika News

उत्तर कोरिया ने चीन से की अपील, जल्द प्रतिबंध हटवाए

Published: Jul 01, 2018 04:30:20 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

चीन के अपने तीसरे दौरे पर किम ने शी से यह अपील की है और चीनी राष्ट्रपति ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

china and north koria

उत्तर कोरिया ने चीन से की अपील, जल्द प्रतिबंध हटवाए

टोक्यो। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से अपील की है कि वह प्योंगयांग पर लगे प्रतिबंधों को हटवाने में मदद करें। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पर अमरीका के प्रतिबंध अभी भी बने हुए हैं। हाल ही में सिंगापुर में ट्रंप और किम की बातचीत के बाद यह समझा जा रहा था कि उत्तर कोरिया पर लगी सारी बंदिशें हट जाएंगी। मगर ऐसा नहीं हुआ। जापान के अखबार में छपी खबर के मुताबिक बीते महीने चीन के अपने तीसरे दौरे पर किम ने शी से यह अपील की है और चीनी राष्ट्रपति ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।
काफी परेशानी महसूस कर रहे

योम्युरी शिमबुन नाम के अखबार के मुताबिक, किम ने शी से कहा, हम आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से काफी परेशानी महसूस कर रहे हैं। अब जब हमने अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच बैठक को सफल बनाया है, तो मैं चाहता हूं कि चीन प्रतिबंधों को जल्द हटवाने में मदद करे। चीन उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा सहयोगी है। हाल के महीनों में शीतयुद्ध काल से सहयोगी रहे चीन और उत्तर कोरिया ने रिश्तों में आए तनाव को कम करने की कोशिश की है।
मार्च में किम ने पहली बार शी से मुलाकात की

चीन ने बीते साल यह संकेत दिए थे कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्योंगयांग के खिलाफ लगाए प्रतिबंधों में ढील दे सकता है। ऐसा भी माना जाता है कि किम ने चीन का तीसरा दौरा इसलिए किया था ताकि वह शी को आश्वस्त कर सकें कि वॉशिंगटन के साथ बैठक के बाद भी वह चीन के हितों को कभी नजरअंदाज नहीं करेगा। दरअसल चीन को को यह चिंता सता रही है कि वॉशिंगटन और प्योंगयांग एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं, जिससे उसकी सुरक्षा और अर्थव्यवस्था को खतरा हो सकता है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पर लंबे समय से लगे प्रतिबंध के कारण उसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। कोरिया को ज्यादातर जरूरी चीजे चीन मुहैया कराता है। अमरीका ने अभी तक किसी तरह का कोई राहत का संदेश नहीं दिया है। वह उत्तर कोरिया में पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण के सबूत चाहता है। ऐसे में उत्तर कोरिया की हालाता दिन पर दिन खराब होती जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो