script

उत्तर कोरिया ने दी अमरीका को धमकी, प्रतिबंध नहीं हटे तो फिर से बनेंगे परमाणु हथियार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2018 02:39:00 pm

अमरीकी प्रतिनिधियों और उत्तर कोरिया के अधिकारियों के बीच कई बार मुलाकातें हुई, लेकिन अभी तक दोनों तरफ से किसी ठोस प्रगति के संकेत नहीं मिल रहे हैं

kim

उत्तर कोरिया ने दी अमरीका को धमकी, प्रतिबंध नहीं हटे तो फिर से बनेंगे परमाणु हथियार

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने अमरीका को धमकी देते हुए कहा है कि अगर उत्तर कोरिया से प्रतिबंध जल्दी नहीं हटे तो परमाणु कार्यक्रम फिर से शुरू किया जा सकता है। जून में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात के बाद किम ने परमाणु कार्यक्रमों को बंद करने का वादा किया था। उसके बाद भी अमरीकी प्रतिनिधियों और उत्तर कोरिया के अधिकारियों के बीच कई बार मुलाकातें हुई, लेकिन अभी तक दोनों तरफ से किसी ठोस प्रगति के संकेत नहीं मिल रहे हैं।

उत्तर कोरिया की धमकी

लम्बे समय से इस मामले पर सब्र कर रहे उत्तर कोरिया ने अब अपने स्टैंड में बड़ा बदलाव किया है। उत्तर कोरिया ने अमरीका को चेताया है कि प्रतिबंध जारी रहे तो वह फिर से नाभिकीय हथियार बनाएगा। इस मामले में दोनों देश एक दूसरे के ऊपर अकड़ दिखने का आरोप लगा रहे हैं। अमरीका का कहना है कि जब तक पूर्ण निरस्त्रीकरण नहीं होता, प्रतिबंध नहीं हटाए जाएंगे। जबकि उत्तर कोरिया का कहना है कि अमरीका पहले पूर्ण प्रतिबंध होते उसके बाद ही पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण संभव है। बता दें कि जून में ट्रंप और किम की ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दोनों देशों ने पूर्ण निरस्त्रीकरण पर सहमति जताई थी। उत्तर कोरिया विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा बयान में कहा गया है कि अगर प्रतिबंधों पर अमरीका ने अपना रवैया नहीं बदला तो उत्तर कोरिया पुरानी नीतियों की तरफ लौट सकता है।

सिंगापुर घोषणा का उल्लंघन

बता दें कि जून में सिंगापुर में अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ था। इसके बाद इस बात के आशा जताई जाने लगी थी कि दुनिया में हथियारों की होड़ शायद थम जाए। लेकिन तबसे लेकर अब तक इस मामले में कोई प्रगति नहीं हुई। अब उत्तर कोरिया ने अपने बयान में कहा है कि संबंधों में सुधार और प्रतिबंध एक साथ नहीं चल सकते। उत्तर कोरिया की मीडिया ने अमरीका पर डबल गेम खेलने का आरोप लगाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो