scriptअब मौत से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है, फिर से ज़िंदा हो जाएंगे आप | Now there is no need to fear death you will be alive again | Patrika News

अब मौत से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है, फिर से ज़िंदा हो जाएंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2017 05:29:06 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

डॉक्टर्स को इंसान के सिर का ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल कर ही ली है।

alian
नई दिल्ली। धरती पर मौजूद लगभग 75 फीसदी से ज़्यादा चीज़ें विज्ञान की ही देन है। जिसे हम अपनी रोज़मर्रा के जीवन में कहीं न कहीं इस्तेमाल करते ही रहते हैं। बाहर की बात छोड़िए, अभी आप जहां बैठे हैं वहीं देख लीजिए कि आपके आस-पास मौजूद कितनी चीज़ें विज्ञान की देन है। सबसे बड़ा उदाहरण तो यही है कि आप खुद विज्ञान की ही देन हैं।
विज्ञान के चमत्कार को एक बार फिर से धरती पर मौजूद भगवान यानि डॉक्टरों ने वो करिश्मा कर आखिरकार कर ही दिखा दिया, जिसके लिए पिछले काफी समय से जद्दोजहद चल रही थी। बता दें कि डॉक्टर्स को इंसान के सिर का ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल कर ही ली है। जिसके लिए पिछली काफी टाइम से मेहनत की जा रही थी। क्योंकि पिछले बार की गई कई कोशिशों में निराशा ही मिली थी। बताते चलें कि अभी कुछ समय पहले ही बंदर के ऊपर इसका इस्तेमाल किया गया था। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये मेडिकल साइंस की सबसे बड़ी सक्सेस में से एक है।
इस चैंलेजिंग सर्जरी को सर्जिओ कैनेवरो ने पूरा किया है। सर्जिओ कैनेवरो इटली के हैं और इस सक्सेस में उनकी टीम ने भी उतनी ही मेहनत की जितनी की सर्जिओ ने की थी। सर्जिओ ने दावा किया कि उन्होंने उन्होंने इंसान के दिमाग के साथ किए इस ऑपरेशन में सफलता हासिल की है। खास बात तो ये है कि इस पूरे ऑपरेशन का लाइव टेलीकास्ट भी किया गया था। इस गज़ब की सफलता के बाद ये साबित हो गया है कि इंसानी शरीर में होने वाली रीढ़ की हड्डी, नर्व्स के साथ ही ब्लड वैसेल्स को भी जोड़ा जा सकता है। लेकिन यहां भी एक दिक्कत है कि ऑपरेशन को पूरा करने वाले डॉक्टर कैनेवरो इस सक्सेस का कोई ठोस सबूत नहीं दे पाए हैं। हालांकि उन्होंने कहा है कि वे बहुत जल्द ही इस ऑपरेशन की सच्चाई से जुड़े तथ्य देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो