scriptSpain में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक लाख जानवरों को मारने के आदेश | one lakh mink to be killed in spain for prevent coronavirus spreads | Patrika News

Spain में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक लाख जानवरों को मारने के आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2020 06:16:20 pm

Submitted by:

Naveen

-चीन के वुहान ( China Wuhan ) से निकले कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। -दुनिया में अब तक कुल 13 लाख से ज्यादा मरीज ( Covid-19 Cases ) सामने आ चुके हैं। -कोरोना वायरस से न सिर्फ इंसानों पर, बल्कि जानवरों पर भी संकट खड़ा हो गया है। स्पेन ( Coronavirus in Spain ) से हैरान करने वाली खबर सामने आई है।-यहां कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए एक लाख ऊदबिलाव ( One Lakh Mink to be Killed in Spain ) को मारने का आदेश दिया गया है।

one lakh mink to be killed in spain for prevent coronavirus spreads

Spain में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक लाख जानवरों को मारने के आदेश

नई दिल्ली।
चीन के वुहान ( China Wuhan ) से निकले कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। दुनिया में अब तक कुल 13 लाख से ज्यादा मरीज ( Covid-19 Cases ) सामने आ चुके हैं। जबकि, 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस से न सिर्फ इंसानों पर, बल्कि जानवरों पर भी संकट खड़ा हो गया है। स्पेन ( Coronavirus in Spain ) से हैरान करने वाली खबर सामने आई है।

यहां कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए एक लाख ऊदबिलाव ( One Lakh Mink to be Killed in Spain ) को मारने का आदेश दिया गया है। बता दें कि उत्तर-पूर्वी स्पेन के एक फार्म में कई ऊदबिलाव कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, फार्म में काम करने वाले कई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद फार्म के ऊदबिलावों को अलग रखा गया था। लेकिन, 13 जुलाई को इनका कोरोना टेस्ट किया गया तो करीब 87 फीसदी मिंक कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

भारत के खुलकर समर्थन में आए Donald Trump, बोले- चीन से शांति बनाए रखने का प्रयास करेंगे

92,700 ऊदबिलावों को मारने का आदेश
ऊदबिलावों के संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने फार्म में मौजूद सभी 92,700 ऊदबिलावों को मारने का आदेश दिया है। बता दें कि यह फार्म मैड्रिड शहर के पूर्व में करीब 200 किलोमीटर दूर एक गांव में स्थित है। इसके लिए फार्म मालिक को फार्म को चलाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बता दें कि कैटेलोनिया और मैड्रिड के अलावा अरागॉन प्रांत कोरोना का बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है। यहां 2.5 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं। अब तक 28 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है।

Coronavirus: Lockdown के कारण बीते चार महीने में Britain में 6.49 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

इंसानों के बचाने के लिए फैसला
प्रांत के कृषि मंत्री जाओक्वीन ओलोना ने बताया कि इंसानों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए ऊदबिलावों को मारने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि इन जानवरों से इंसानों को कोई खतरा है या नहीं। उन्होंने ने कहा कि संक्रमित कर्मचारी की लापरवाही के कारण ही ऊदबिलाव संक्रमित हो सकते हैं।

बता दें कि महामारी के बाद से नीदरलैंड में अब तक के कुछ महीनों में करीब 10 हजार ऊदबिलावों को मारा जा चुका है। फार्म के इन ऊदबिलावों को संक्रमण ना फैले इस डर से मार डाला गया। वहीं, इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि हो सकता है कि संक्रमण के ये मामले जानवरों से इंसानों के संक्रमित होने के पहले मामले हों। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन की एपिडिमियोलॉजिस्ट मारिया वान केरखोव ने कहा कि ऊदबिलावों में संक्रमण लोगों से पहुंचा है।

ट्रेंडिंग वीडियो