scriptजापान में भूस्खलन से एक की मौत, छह लोग घायल | one person is killed in landslide, 6 are injured | Patrika News

जापान में भूस्खलन से एक की मौत, छह लोग घायल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2018 06:59:24 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

जापान के नकात्‍सु शहर में आए भूस्खलन के बाद बचाव कर्मचारी पांच लापता महिला और एक पुरुष की तलाश कर रहे हैं।

land slide

landslide

टोक्यो : दक्षिणी जापान में बुधवार को आए भूस्खलन में कई घर तबाह हो गए हैं। इस दौरान मलबे में दबने के कारण एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है। स्थानीय मीडिया के अनुसार नकात्सु शहर के एक पहाड़ी इलाके में भूस्खलन हुआ है। इसमें तीन मकान ध्वस्त हो गए हैं। दुर्घटना स्थल पर मलबे में दबकर छह लोग घायल भी हो गए हैं।

तीन घर इसकी चपेट में आए
यह भूस्खलन बुधवार को तड़के हुआ। इसकी चपेट में घरों के आ जाने के बाद बचाव कर्मचारी पांच लापता महिला और एक पुरुष की तलाश कर रहे हैं। इस दौरान बचावकर्मी चट्टानें और कीचड़ हटाने के काम में लगे रहे। बचाव टीम का कहना है कि राहत कार्य जारी है। मलबे में दबे लोगों की तलाश की जा रही है। जापानी मीडिया के अनुसार, इमारत के आसपास भी काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि मलबे में दबे होने के कारण कुछ और जानें जा सकती हैं। मलबे को हटाने के लिए आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कई भूस्खलन की घटनाएं हुईं
जापान में पिछले कई सालों से भूस्खलन की घटनाएं होती रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को ऐहतियात बरतना होगा। क्यूशू विश्वविद्यालय में भू-तकनीकी संस्थान के प्रोफेसर याशुहिरो मीटानी का कहना है कि बारिश के कारण मिट्टी की पकड़ ढीली हो गई थी। इस कारण यह हादसा हुआ है।

2011 में जापान में मची थी भारी तबाही
11 मार्च, 2011 में भूकंप ने पूर्वोत्तर जापान को हिला कर रख दिया था। भूकंप के साथ आए सुनामी ने भारी तबाही मचाई थी। जापान अभी इस आपदा से उबर भी नहीं पाया है। इस आपदा ने 120,000 से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया था। जापानी सरकार के मुताबिक, आपदा से प्रत्यक्ष वित्तीय नुकसान लगभग 235 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। विश्व बैंक का अनुमान है, यह विश्व के इतिहास में सबसे महंगी प्राकृतिक आपदा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो