scriptप्याज से फैल रही है गंभीर बीमारी, खाने से पहले जान लीजिए कौन से रंग का प्याज है खतरनाक | Onion is spreading serious disease in US | Patrika News

प्याज से फैल रही है गंभीर बीमारी, खाने से पहले जान लीजिए कौन से रंग का प्याज है खतरनाक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 01:30:20 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- बीमारी की शुरुआत अमेरिका (America) के कई राज्यों में हो चुकी है- जानकार बता रहे हैं कि इस बीमारी की वजह है लाल (red onion) और पीली प्याज (Yellow onion)- जानकारी के मुताबिक इस बीमारी की वजह से अब तक अमेरिका (America) की 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं

प्याज से फैल रही है गंभीर बीमारी, खाने से पहले जान लीजिए कौन से रंग का प्याज है खतरनाक

प्याज से फैल रही है गंभीर बीमारी, खाने से पहले जान लीजिए कौन से रंग का प्याज है खतरनाक

नई दिल्ली. देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद अब एक नई बीमारी ने जन्म ले लिया है। यह बीमारी काफी गंभीर बीमारी कहीं जा रही हैं। इस बीमारी की शुरुआत अमेरिका (America) के कई राज्यों में हो चुकी है। जानकार बता रहे हैं कि इस बीमारी की वजह है लाल (red onion) और पीली प्याज (Yellow onion)। जानकारी के मुताबिक इस बीमारी की वजह से अब तक अमेरिका (America) की 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं।
लोगों को दी चेतावनी

अमेरिकी स्वास्थ्य संस्था सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (American Health Organization Centers for Disease Control and Prevention) (CDC) ने लोगों को प्याज खाने को लेकर एहतियात बरतने और सतर्क रहने की चेतावनी दी है।
400 से ज्यादा लोग हुए संक्रमित

अमेरिका के कई राज्यों में लाल और पीली प्याज से सैल्मोनेला बैक्टीरिया (Salmonella bacteria) का संक्रमण फैल रहा है। यहां के 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अलर्ट जारी किया है।
चेतावनी की जारी

CDC ने लोगों को थॉमसन इंटरनेशनल (Thomson International) नाम की कंपनी द्वारा सप्लाई किए गए प्याज को न खाने की चेतावनी जारी की है। चेतावनी दी है कि अगर इस कंपनी द्वारा सप्लाई किए गए प्याज से खाना बनाया है या प्याज रखा है तो उसे तुरंत उपयुक्त जगह पर फेंक दें।
60 लोगों है अस्पताल में भर्ती

कनाडा में भी सैल्मोनेला बैक्टीरिया (Salmonella bacteria) के संक्रमण के केस सामने आए हैं। इस बैक्टीरिया की वजह से कनाडा में अब तक 60 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) ने बताया कि अमेरिका के 34 राज्यों में संक्रमण फैलाने वाला सैल्मोनेला का सीधा संबंध लाल प्याज से है।
इन रंगों के प्याज से रहे सावधान

चातावनी जारी करते हुए CDC ने कहा है कि शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच सामने आए थे। थॉमसन इंटरनेशनल (Thomson International) लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज को वापस मंगा लिया गया है। इस कंपनी द्वारा सप्लाई किए गए किसी भी प्याज को खाने या घर में रखने की जरूरत नहीं है।
दिखाई देते हैं ये लक्षण

इस बैक्टीरिया की वजह से जब आप बीमार होते हैं तो आपको डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिख सकते हैं। सैल्मोनेला बैक्टीरिया की वजह से ज्यादातर संक्रमण के मामले 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग में दिखते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो