script

स्वर्णमंदिर की तस्वीर वाले पायदान के लिए विवादों में ऑनलाइन मार्केटिंग साईट, नाराज हुआ सिख समुदाय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2018 11:12:11 am

सिख संगठनों ने ऐसे उत्पादों को शीघ्र हटाने की मांग की है जिससे दुनियाभर में समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं।

वाशिंगटन। एक ऑनलाइन रिटेल साइट कथित तौर पर प्रसिद्ध स्वर्णमंदिर के चित्र युक्त पायदान, कालीन और शौचालय के सामान बेचने को लेकर आलोचनाओं के घेरे में है। सिख संगठनों ने ऐसे उत्पादों को शीघ्र हटाने की मांग की है जिससे दुनियाभर में समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। अमरीका में प्रमुख सिख संगठन सिख कोलिशन ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ऑनलाइन रिटेल साइट को स्वर्णमंदिर के चित्र युक्त पायदान, कालीन और टॉयलेट सीट बेचने को लेकर सतर्क कर दिया गया है। इस बीच अमरीका के लोक संस्कृति विभाग ने कहा है कि इस घटना की बारीकी से जांच कराई जाएगी। हालांकि अमरीकी प्रशासन ने यह नहीं बताया कि इसके लिए किस तरह की कार्रवाई की जाएगी लेकिन इन बात के संकेत मिले हैं कि इस प्रोडक्ट के विक्रेता को कुछ समय के लिए ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

अमरीकी रिपोर्ट का दावा, दक्षिण एशिया के लिए बड़ा खतरा है पाकिस्तान की आईएसआई

मांफी मांगे ऑनलाइन रिटेल साइट

नागरिक अधिकार संगठन ने कहा कि ऐसे उत्पादों को हटाने के लिए उसने ऑनलाइन रिटेल साइट से संपर्क किया। संगठन ने ट्वीट के जरिए कहा, “स्वर्णमंदिर पायदान नहीं है।” संगठन ने कहा कि समुदाय के संपर्क करने पर ऑनलाइन रिटेल साइट के पोर्टल से कई पेज हटा लिए गए हैं। युनाइटेड सिख ऑपरेशन मैनेजर राजेश सिंह ने कहा, “यह दुखद और अत्यंत निराशाजनक है कि ऑनलाइन रिटेल साइट ऐसे उत्पाद बेचता है।” सिखों ने इस बात के लिए ऑनलाइन रिटेल साइट से माफी मांगने की मांग की है।

सीरिया में अमरीका ने किया जीत का दावा, जल्द शुरू होगी सेना की वापसी

भारत में तीखी प्रतिक्रिया

ऑनलाइन रिटेल साइट के इस कदम से न केवल अमरीका बल्कि भारत में भी तेज राजनैतिक प्रतिक्रिया हुई है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्वर्ण मंदिर की तस्वीर के साथ टॉयलेट सीट कवर की कथित बिक्री की बुधवार को कड़ी निंदा की। उन्होंने ऐसा करने के लिए कंपनी से माफी मांगने को कहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पूरे सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने ट्वीट किया कि विक्रेता फिलीफोम यूनिवर्सल द्वारा इस तरह का प्रयास अत्यंत निदंनीय है और इससे दुनियाभर में सिख समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

ट्रेंडिंग वीडियो