scriptटेरर फंडिंग पर पाकिस्तान की कार्रवाई की खुलेगी पोल, ऑस्ट्रेलिया में तीन दिवसीय एफएटीएफ बैठक | Pak delegations in Australia for FATF meeting on terror funding | Patrika News

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान की कार्रवाई की खुलेगी पोल, ऑस्ट्रेलिया में तीन दिवसीय एफएटीएफ बैठक

Published: Jan 06, 2019 12:14:41 pm

Submitted by:

Shweta Singh

इस बैठक में पाकिस्तान के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल दल के लोग भी पहुंचे हैं।

Pak delegations in Australia for FATF meeting on terror funding

टेरर फंडिंग पर पाकिस्तान की कार्रवाई की खुलेगी पोल, ऑस्ट्रेलिया में तीन दिवसीय एफएटीएफ बैठक

कैनबेरा। आतंकियों को वित्तपोषण और पनाह देने के लिए पाकिस्तान दुनिया के कई देशों के निशाने पर आ चुका है। अब फिर इसी के चलते पाक पर मुसीबत का पहाड़ टूट सकता है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में फाइनेंशल एक्शन टास्ट फोर्स (एफएटीएफ) की एक तीन दिवसीय बैठक शुरू हुई है। इस बैठक में पाक का टेरर फंडिंग मुद्दा सबसे अहम विषयो में एक है।

बैठक का ये है मुख्य उद्देश्य

इस बैठक में पाकिस्तान के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल दल के लोग भी पहुंचे हैं। जानकारी के मुताबिक बैठक में इस बात की समीक्षा की जाएगी कि पाकिस्तानी ने आतंकी गतिविधियों और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों में कितना धन खर्च किया है। साथ ही इस बात पर भी चर्चा की जाएगी कि पाक अधिकारियों ने इसे रोकने में कितनी सफलता प्राप्त की है। आपको बता दें कि बीते साल जून में भी एफएटीएफ की पेरिस में हुई बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला गया था। उस वक्त आरोप लगा था कि पाक आतंकवादियों की आर्थिक मदद पर प्रतिबंध लगा पाने में असफल रहा है।

पाक बताएगा अपना एक्शन प्लान

ये बैठक शनिवार से शुरू हुई है। इसमें शामिल होने के लिए वित्त सचिव आरिफ अहमद की अगुवाई में पाकिस्तान के 12 सदस्यीय दल रवाना हुए थे। ये दल बैठक में एक्शन प्लान के बारें में जानकारी देने के लिए शामिल हुआ है। इस एक्शन प्लान में पाक सरकार का अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप पालन करने की मंशा के विषय में बताएगा। पाक बैठक में ये भी चाहेगा कि उसे ग्रे लिस्ट से बाहर आने की मंजूरी मिले। गौरतलब है कि 1989 में स्थापित हुए एफएटीएफ एक अतंर्राज्यीय निकाय है जिसका प्रमुख काम धन शोधन और आतंकवादी वित्तीयन के बारे में मानक निर्धरित करता है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो