scriptब्लैक लिस्ट होने के डर से बौखलाया पाकिस्तान, कहा- यह सब भारत की वजह से हो रहा | Pakistan afraid of being coming in FATF list | Patrika News

ब्लैक लिस्ट होने के डर से बौखलाया पाकिस्तान, कहा- यह सब भारत की वजह से हो रहा

Published: Oct 08, 2019 01:15:49 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

एक साक्षात्कार में कुरैशी के अनुसार FATF में भारत पाकिस्‍तान का विरोध करता रहा है
पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहाभारत के इरादों में कोई शंका नहीं है

qureshi
इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तानी सियासतदानों को FATF द्वारा देश को ब्‍लैक लिस्‍ट किए जाने का डर सता रहा है। इसका आरोप वे भारत पर मढ़ रहे हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आरोप लगाया है कि भारत उनके देश को FATF द्वारा Blacklist कराने की कोशिश में लगा है।
एक साक्षात्कार में कुरैशी के अनुसार FATF में भारत पाकिस्‍तान का विरोध करता रहा है। पाकिस्‍तान को काली सूची में डाला जाए, इसको लेकर भारत के इरादों के बारे में कोई शंका नहीं है।
दरअसल, दुनिया भर में टेरर फंडिंग पर पाबंदी लगाने वाली संस्था एफटीएफ के एशिया प्रशात समूह ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकियों हाफिज सईद,मसूर अजहर और लश्‍कर-ए-तैयबा, जमात उद दावा एवं एफआईएफ जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस और न‍िर्णायक कार्रवाई नहीं की है।
यह रिपोर्ट 13 से 18 अक्‍टूबर के बीच होने वाली एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले जारी हुई है, इसमें आतंकी संगठनों की फंडिंग के मसले पर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई पर फैसला लिया जाएगा।
माना जा रहा है कि बैठक में FATF पाकिस्‍तान को Blacklist भी कर सकता है या तो उसे ग्रे लिस्ट में बरकरार रख सकता है। ऐसा होने से पाकिस्‍तान की चरमराती अर्थव्‍यवस्‍था को काफी नुकसान होगा। विश्‍व संस्‍थाएं पाकिस्‍तान को निचले पायदान पर धकेलेंगी। इससे विदेशी कर्ज और निवेश लाने में और गंभीर समस्‍या का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, कुरैशी ने दावा किया कि पाकिस्‍तान द्वारा आतंकी संगठनों के खिलाफ उठाए गए कदमों से दुनिया के दूसरे मुल्‍क संतुष्‍ट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो