scriptसुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाया कश्मीर मुद्दा | Pakistan again raises Kashmir issue in UN | Patrika News

सुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाया कश्मीर मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2018 08:19:42 am

कश्मीर को दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा बताते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि यह अनसुलझा विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति के लिए सबसे बड़ा बाधक है।

pakistan FM

सुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाया कश्मीर मुद्दा

संयुक्त राष्ट्र। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाए पाकिस्तान ने फिर से संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उछला है। शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय सेनाएं कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन करा रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत, पाकिस्तान में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा दे रहा है। कश्मीर को दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा बताते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि यह अनसुलझा विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति के लिए सबसे बड़ा बाधक है।

पाकिस्तान का कश्मीर राग

भारत के साथ लंबे समय तक बकाया मुद्दों के बारे में दर्शकों को ब्रीफ करते हुए कुरेशी ने दावा किया कि पाकिस्तान वार्ता के माध्यम से भारत के साथ बकाया मुद्दों को हल करना चाहता था, लेकिन भारत सरकार ने तीसरे बार एक अवसर बर्बाद कर दिया। उन्होंने जोर दिया कि अनसुलझा कश्मीर विवाद इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। कुरेशी ने जोर देकर कहा कि, “दक्षिण एशिया में शांति तब तक स्थापित नहीं की जा सकती है जब तक संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर का मुद्दा हल नहीं हो जाता।” उन्होंने कहा कि भारत को कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन और नियंत्रण रेखा में युद्धविराम के उल्लंघन को भी रोकना चाहिए।

पाक विदेश मंत्री ने भारत को जमकर कोसा

पाकिस्तान ने भारत को संयुक्त राष्ट्र के मंच से जमकर कोसा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा, “इस्लामाबाद संप्रभु समानता और आपसी सम्मान के आधार पर नई दिल्ली के साथ संबंध चाहता है। हम गंभीर और व्यापक वार्ता के जरिए विवादों का समाधान चाहते हैं, जिसमें चिंता के सभी मुद्दे शामिल हों।” दोनों देशो के बीच विदेश मंत्री स्तर की वार्ता रद्द किए जाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा, “पाकिस्तान भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करना चाहता था लेकिन भारत ने शांति पर राजनीति को तरजीह देते हुए वार्ता रद्द कर दी।”

संयुक्त राष्ट्र के मंच से भारत को धमकी

पाक विदेश मंत्री ने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी तरह की दुर्भाग्य का प्रयास किया गया तो भारत को “गंभीर प्रतिक्रिया” का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा पाक मंत्री ने पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी गतिविधियों को प्रायोजित करने में प्रत्यक्ष भारतीय भागीदारी का आरोप लगाया और कहा कि भारत पाकिस्तान में आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है। अवैध तरीके से गिरफ्तार किये गए कुलभूषण जाधव को भारतीय जासूस बताते हुए पाकिस्तान ने कहा कि उन्हें आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए भेजा गया था।

सुषमा स्वराज के भाषण से बौखलाया पाकिस्तान

पाकिस्तान की बौखलाहट की वजह भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र के कई मंचों पर दिया गया भाषण है।पाकिस्तान को धोखेबाज बताते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत हमेशा बातचीत से मुद्दों को सुलझाने का पैरोकार रहा है लेकिन पाकिस्तान हमेशा धोखा देता है। उन्होंने कहा, “हम मानते हैं कि बातचीत से जटिल से जटिल मुद्दे सुलझाए जा सकते हैं, पाक के साथ वार्ताओं के दौर चले हैं, लेकिन हर बार पाकिस्तान की हरकतों के चलते बातचीत रुक जाती है।” पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादी घटना को अंजाम देने में ही नहीं, बल्कि इसको छिपाने में भी माहिर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो