script

पापुआ न्यू गिनी में हफ्ते में दूसरी बार भूकंप के झटके

Published: Feb 28, 2018 03:44:57 pm

Submitted by:

Shweta Singh

यहां दो दिन पहले आए 7.5 तीव्रता के भूकंप की वजह से हुए भूस्खलन में कम से कम 31 लोग मारे गए थे।

Papua New Guniea

पापुआ न्यू गिनी के आंतरिक इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सिडनी। पापुआ न्यू गिनी के आंतरिक इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता छह दर्ज की गई। यहां दो दिन पहले आए 7.5 तीव्रता के भूकंप की वजह से हुए भूस्खलन में कम से कम 31 लोग मारे गए थे और 300 अन्य घायल हो गए थे।

भूकंप का केंद्र दक्षिणी हाइलैंड्स प्रांत के आसपास
अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप का केंद्र दक्षिणी हाइलैंड्स प्रांत की राजधानी मेंडी से 90 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

इसी हफ्ते में दो बार भूकंप
बता दें कि इसी क्षेत्र में दो दिन पहले आए भूकंप से मेंडी क्षेत्र में 13 लोगों और कुंटुकु व बोसावा क्षेत्र में 18 अन्य की मौत हो गई थी। पुलिस ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप से कम से कम चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इस बारे में सरकार के भौगोलिक प्रबंधन के कार्यवाहक निदेशक क्रिस मैक्की ने बताया था कि भूकंप प्रभावित इलाके में कई टेल एवं गैस संचालन केंद्र और कॉफी बगान भी है। इसके अलावा वहां एक बड़ी खान भी है जहां 2,500 से अधिक स्थानीय लोग रोजमर्रा के काम के लिए जाते हैं।

इस वजह से बार-बार आता है पापुआ में भूकंप
बता दें कि इस इलाके में भूकंप के झटकों की फ्रीक्वेंसी काफी अधिक है। दरअसल कि पापुआ न्यू गिनी रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, इसी वजह से यहां हमेशा भूकंप का खतरा बना रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो