scriptPATRIKA NEWSWRAP: वो खबरें जिन पर आज दिन भर रहेगी नजर | PATRIKA NEWSWRAP: Important News for the day | Patrika News

PATRIKA NEWSWRAP: वो खबरें जिन पर आज दिन भर रहेगी नजर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 09:02:36 am

आइए, एक नजर डालते हैं उन खबरों पर जिन पर आज दिन भर रहेगी नजर

News Wrap

PATRIKA NEWSWRAP: वो खबरें जिन पर आज दिन भर रहेगी नजर

– राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ सुनवाई करेगी। संविधान पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोष भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं। आज होने वाली सुनवाई में इस बात का फैसला हो सकता है कि अयोध्या मामले की सुनवाई किस तारीख से होगी। यह भी तय हो सकता है कि क्या इस मामले की नियमित सुनवाई होगी ?

-रफाल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज रफाल से संबंधित याचिकाओं पर भी सुनवाई होगी। 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खरीद से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के 14 दिसंबर, 2018 के फैसले की समीक्षा करने की मांग से जुड़ी याचिकाओं पर आज कोर्ट सुनवाई करेगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में इस बात की याचिका दायर की थी। इनका आरोप था कि सुप्रीम कोर्ट में सरकार द्वारा सीलबंद नोट में किए गए दावे झूठे हैं।

– 35A विवाद पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 35A की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हो सकती है। पुलवामा हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद अनुच्छेद 35ए और अनुच्छेद 370 हटाने की मांग देश में जोर पकड़ती जा रही है। इस सुनवाई के मद्देनजर घाटी में तनाव व्याप्त है। सड़कों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किये गए हैं।

– पाकिस्तान का आरोप, भारतीय वायुसेना ने पार की एलओसी

पाकिस्तान का आरोप है कि भारतीय विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया है। यह आरोप पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने लगाया। यह भी आरोप है कि भारतीय विमानों ने वापसी के समय कुछ पैकेट्स गिराए थे।अभी पाकिस्तानी सेना के इस आरोप पर भारतीय सेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
– पुलवामा हमले में एनआईए के हाथ लगा बड़ा सुराग

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के हाथ एक बड़ा सुराग हाथ लगा है। एजेंसी का दावा है कि आत्मघाती हमले में आतंकियों द्वारा इस्तेमाल की गई कार और उसके मालिक की पहचान कर ली है। बताया जा रहा है कि हमले में इस्तेमाल की गई कार दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले सज्जाद भट्ट की है।

– ईडी के सामने फिर पेश होंगे राबर्ट वाड्रा

रॉबर्ट वाड्रा को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होना होगा। दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने वाड्रा मंगलवार को ईडी के सामने पेश होने का निर्देश दिया है। सोमवार को अदालत ने ईडी को भी निर्देश दिया कि वह रॉबर्ट वाड्रा को उनके कार्यालय से पिछले साल जब्त किए गए दस्तावेजों की प्रति मुहैया कराए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो