बिजनेस ट्रिप पर गए शख्स का सेक्स के दौरान मौत, कोर्ट ने कहा- कंपनी को देना होगा मुआवजा

बिजनेस ट्रिप पर गए शख्स का सेक्स के दौरान मौत, कोर्ट ने कहा- कंपनी को देना होगा मुआवजा

Anil Kumar | Updated: 13 Sep 2019, 05:10:14 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • एम जेवियर नाम का एक शख्स रेल इंजिनियरिंग कंपनी में काम करता था जो 2013 में एक बिजनस ट्रिप पर लॉइरट गए था
  • बिजनेस ट्रिप के दौरान एक अनजान महिला के साथ सेक्स के दौरान दिल का दौरा पड़ने से जेवियर की मौत हो गई थी

पेरिस। फ्रांस से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, किसी की निजी जिन्दगी में दखल देना आम तौर पर व्यवहारिक नहीं माना जाता है और कानूनी तौर पर अपराध भी माना जाता है। लेकिन यदि आपकी निजी जिन्दगी किसी दूसरे के लिए नुकसानदेह साबित हो तो आप इसे क्या कहेंगे?

फ्रांस से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे लेकर चर्चाएं जोरों पर है। फ्रांस की एक अदालत ने एक कंपनी को एक शख्स की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए उसे मुआवजा देने का आदेश दिया है।

डॉक्टर पति पर पत्नी ने लगाया सेक्स रैकेट चलाने का आरोप, बोली- वह बेचता है नकली क्रीम

बिजनेस ट्रिप पर गए एक शख्स की मौत का मामला जब अदालत में पहुंचा तो कोर्ट ने कंपनी को ही दोषी करार दिया और उसे मुआवजा देने का आदेश दिया।

france.jpeg

क्या है पूरा मामला

बता दें कि एम जेवियर नाम का एक शख्स रेल इंजिनियरिंग कंपनी में काम करता था। वह 2013 में एक बिजनस ट्रिप पर लॉइरट गए थे। जेवियर ने इस दौरान एक अजनबी महिला के साथ सेक्स किया। सेक्स के दौरान हार्ट अटैक आने से जेवियर की मौत हो गई।

एक हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने कहा की जेवियर की मौत की जिम्मेदारी रेल इंजिनियरिंग कंपनी की है, क्योंकि वह उसमें काम करता था।

इसपर कंपनी ने अपने तर्क में कहा कि चूंकि जेवियर अपने बिजनेस से अलग निजी जीवन बिता रहे थे और साथ ही वह कंपनी की ओर से बुक कराए गए होटल में नहीं बल्कि कहीं और ठहरे थे। ऐसे में कंपनी की जिम्मेदारी नहीं बनती है।

पॉश कॉलोनी में चल रहा था सेक्स रैकेट, 11 युवक-युवती पकड़े गए, वीडियो में देखें पूरा खुलासा

जब यह मामला अदालत में पहुंचा तो कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए इंश्योरेंस कंपनी के ही फैसले को बरकरार रखा। बता दें कि कोर्ट ने यह फैसला मई में सुनाया था।

ऐसे सामने आया यह मामला

इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई के दौरान माना कि यदि किसी व्यक्ति की मौत बिजनेस ट्रिप के दौरान हो जाती है तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित कंपनी की ही होगी।

कोर्ट ने कहा कि बिजनेस ट्रिप के दौरान व्यक्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह से कंपनी की होती है। सुनवाई के दौरान इंश्योरेंस कंपनी ने कहा कि चूंकि जेवियर की मौत सेक्स के दौरान हुई है, जो कि दैनिक जीवन से जुड़ा एक कार्य है, जैसे कि शॉवर लेना या फिर खाना खाना, तो ऐसे में कंपनी ही सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि चूंकि कंपनी ने यह समय निर्धारित नहीं किया था कि जेवियर कब काम करेगा और कब निजी जीवन बिताएगा। इसलिए कंपनी ही उसकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

सबसे बड़ा सेक्स रैकट का खुलास, बड़े-बड़े अफसरों के शामिल होने का शक, कमरे में मिली ये गंदी चीजें

आपको बता दें कि फ्रांस के हेल्थ इंश्योरेंस फंड के मुताबिक, काम के वक्त यदि किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके पार्टनर को उनकी सैलरी का 40 फीसदी पेंशन के तौर पर देना होता है।

जो सबसे बड़ा सवाल है कि इतने दिनों बात यह मामला अचानक सामने कैसे आया। दरअसल, इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया लिंक्डइन में एक वकील सराह बैलुए ने इसे पब्लिस किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned