scriptफिलीपींस: कोरोना वायरस जैसे खतरनाक फ्लू ने होश उड़ाए, एक साथ 12000 बटेरों को मारा | Philippines Detects Highly Infectious Bird Flu Virus | Patrika News

फिलीपींस: कोरोना वायरस जैसे खतरनाक फ्लू ने होश उड़ाए, एक साथ 12000 बटेरों को मारा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2020 09:57:04 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

ये H5N6 और इन्फ्लुएंजा A वायरस की श्रेणी का है।
इस इलाके से देश भर में कहीं भी पक्षियों के निर्यात पर रोक लगा दी है।
ये इंसान के लिए घातक साबित हो सकता है।

bird flue

कोरोना के बाद बर्ड फ्लू का कहर।

मनीला। लोग अभी कोरोना वायरस से संभल भी नहीं पाए हैं, वहीं दूसरी ओर एक और खतरे ने दस्तक दे दी है। यह खबर फिलीपींस (Philippines) से आई है। यहां पर खतरनाक बर्ड फ्लू (Bird Flu) फैल गया है। यह फ्लू बटेर से फैल रहा है। शुरूआती जांच में सामने आया है कि ये इंसान के लिए घातक साबित हो सकता है।
Coronavirus: 145 देशों में फैला यह संक्रमण, अब तक 7,158 लोगों ने गंवाई जान

फिलीपींस के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये बेहद खतरनाक फ्लू है। ये खतरनाक वायरस की श्रेणी में आता है। इसकी मौजूदगी सबसे पहले बटेर फार्म में देखी गई है। फिलीपींस के फार्म मिनिस्टर ने सोमवार को बताया कि ये बेहद संक्रामक फ्लू है जो कि H5N6 और इन्फ्लुएंजा A वायरस की श्रेणी का है।
फिलीपींस के एग्रीकल्चर सेक्रेटरी विलियम डार के अनुसार इसी इलाके में साल 2017 में यहां बर्ड फ्लू भी फैल गया था। उस दौरान भी ये एक बटेर फार्म से फैलना शुरू हुआ था। इस दौरान एक ही फार्म की 1500 से ज्यादा बटेर एक दिन में मर गई थीं।
सात किलोमीटर तक सैनिटेशन प्रक्रिया जारी

इस फ्लू के फैलने से पहले ही 12000 से ज्यादा बटेरों को मारकर सुरक्षित जगहों पर नष्ट कर दिया गया है। अभी स्थिति नियंत्रण में है। फार्म के आसपास सात किलोमीटर तक सैनिटेशन प्रक्रिया जारी है। इस इलाके से देश भर में कहीं भी पक्षियों के निर्यात पर रोक लगा दी है। कहा जा रहा है कि इसका असर काफी घातक हो सकता है।
कृषि विभाग से संबंधित और एवियन फ्लू की जानकर डॉक्टर आर्लेन व्यिटको के अनुसार इस वायरस के इंसानों में तेजी से फैलने की पूरी आशंका है। इसलिए सतर्कता बरती जा रही है। हालांकि अभी तक यह किसी इनसान तक नहीं पहुंचा है। अभी तक इससे किसी की भी मौत नहीं हुई है। लोगों को सिर्फ एक दिन पुराने अंडे ही इस्तेमाल करने की की सलाह दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो