script

Russia Vaccine को लेकर उत्साहित फिलीपींस के राष्ट्रपति, कहा-सबसे पहले खुद पर करेंगे टेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2020 07:48:13 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Valdimir Putin) के साथ चर्चा कर रहे हैं रोड्रिगो दुतेर्ते, देश में सबसे पहले लाने की इच्छा जताई।
कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला टीका रूस ने विकसित करने का दावा किया है।

rodrigo duterte

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते।

मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उन्होंने रूस निर्मित कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ (Covid-19) वैक्सीन को खुद पर परीक्षण किए जाने की इच्छा जताई है। वह वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों और उत्पादन पर मास्को के साथ सहयोग करने के लिए आगे बढ़कर सामने आए हैं।
मीडिया में दिए एक बयान में रोड्रिगो दुतेर्ते ने सार्वजनिक रूप में कहा कि “जब वैक्सीन सामने आएगी तो वह इसे सार्वजनिक रूप से प्राप्त करने के लिए आगे बढ़कर आएंगे। वे पहले ऐसे शख्स होंगे जिसपर इसका परीक्षण किया जाएगा।
रोड्रिगो दुतेर्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ चर्चा कर रहे हैं। वे कोरोना वायरस से लड़ने को लेकर वैक्सीन की आपूर्ति का आकलन करने में जुटे हुए हैं। इसके लिए कितने चिकित्सीय परीक्षण होंगे, यह भी तय करेंगे।
रोड्रिगो दुतेर्ते की घोषणा के बाद रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने बताया कि वह फिलीपींस में वैक्सीन के चिकित्सीय परीक्षणों को करने के लिए तैयार था। राष्ट्रपति पुतिन प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि मनीला मॉस्को के साथ वैक्सीन उत्पादन एवं आपूर्ति और चिकित्सीय परीक्षण पर काम करने के लिए तैयार है। रूस की पहली कोविड-19 वैक्सीन मॉस्को गेमालेया शोध संस्थान और रूसी रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से विकसित की है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस का पहला टीका रूस ने विकसित करने का दावा किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया है कि उनके देश ने कोविड—19 को हराने के लिए एक टीका तैयार कर लिया है। यह वैक्सीन काफी बहुत प्रभावी ढंग से काम करेगी। यह एक स्थाई इलाज की तरह काम करेगी, बल्कि प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण भी करेगी। इसके साथ ही उन्होंने खुलासा किया कि उनकी बेटियों में एक को यह टीका पहले ही दिया जा चुका है। रूसी मीडिया के अनुसार पुतिन ने यह दावा एक खास बैठक में किया है, जिसमें कई बड़े अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि यह विश्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।

ट्रेंडिंग वीडियो