scriptसामने आयीं आठ भुजाओं वाले समुद्री शैतान की तस्वीरें, इसकी भूख समुद्र में मचा देती है आतंक | photos: the eight arms sea monster | Patrika News

सामने आयीं आठ भुजाओं वाले समुद्री शैतान की तस्वीरें, इसकी भूख समुद्र में मचा देती है आतंक

Published: Nov 24, 2017 03:21:48 pm

Submitted by:

राहुल

आकार की भी बात करें तो अधिकतर समुद्री जीव इसके आगे पानी भरते हैं यह किसी को अपनी भुजाओं में जकड़ ले तो उसका बच निकलना नामुमकिन हो जाता है

eight arms sea monster
इस समुद्री जीव को आठ भुजाओं वाला राक्षस कहा जाता है। यह एक ऐसा जीव है जो दुनिया में हर जगह पाया जाता है। अगर इसके आकार की भी बात करें तो समुद्र के अधिकतर समुद्री जीव इसके आगे पानी भरते हैं क्योंकि अगर यह किसी को अपनी भुजाओं में जकड़ ले तो उसका जिंदा बच निकलना लगभग नामुमकिन हो जाता है। जी हां! हम बात आकर रहे हैं समुद्र में रहने वाले ऑक्टोपस की जो आकार में बहुत छोटे भी होते हैं और बहुत बड़े भी।
eight arms sea monster
ऑक्टोपस की बात करें तो यह खासकर उष्णकटिबंधीय महासागर में भारी तादाद में पाया जाता है। इसकी ख़ास और अनूठी आठ भुजाएं इसे बाकी जीवों से ख़ास बनाती हैं जिनकी मदद से यह समुद्र में तैरता है।
eight arms sea monster
समुद्र की गहराइयों में रहने वाले ऑक्टोपस की करीब 300 प्रजातियों के बारे में अब तक पता लगाया जा चुका है। जब इसे भूख लगती है, तो भोजन की तलाश में सुबह-शाम समुद्र के ऊपरी हिस्से में आता है। कहा जाता है कि जब इसे भूख लगती है तब इसे अपने आकार के अनुसार अपने सामने आने वाली हर चीज़ को जकड़ कर अपना निवाला बना लेता है। वैसे साधारणतः इसका पसंदीदा भोजन केकड़े, क्रे फिश, लॉब्स्टर आदि होते हैं।
eight arms sea monster
हाल ही में समुद्र के अंदर एक बहुत बड़े आकार ऑक्टोपस ने कैमरा मैन और उसके कैमरा को खाने की कोशिश की थी। ऑक्टोपस कैमरे को अपने मुंह में रखने में कामयाब भी हो गया लेकिन कैमरामैन ने कड़े संघर्ष के दौरान अपना कैमरा और अपनी जान बचा ली थी। इस पूरी घटना के फोटोज कैमरे में रिकॉर्ड हो गया। उन्होंने बताया कि पानी के 80 फीट गहराई में वह ऑक्टोपस की वी़डियो फिल्म बना रहे थे। तभी ऑक्टोपस को यह दिखाई दे गया और वह कैमरे पर आ झपटा। कैमरामैन ने बताया कि जैसे ही ऑक्टोपस ने उन पर हमला किया वह बुरी तरह डर गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो