scriptब्रेक्जिट पर पीएम जॉनसन को मिला सांसदों का साथ, 31 जनवरी तक ब्रिटेन के EU से अलग होने का रास्ता साफ | PM Johnson got support of MPs on Brexit, Paving the way for Britain to secede from EU by 31 January | Patrika News

ब्रेक्जिट पर पीएम जॉनसन को मिला सांसदों का साथ, 31 जनवरी तक ब्रिटेन के EU से अलग होने का रास्ता साफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2019 09:37:15 am

Submitted by:

Anil Kumar

ब्रिटेन के 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन (ईयू) से बाहर निकलने की आखिरी तारीख है
ब्रेक्जिट को लेकर बीते 12 दिसंबर को ब्रिटेन में आम चुनाव कराए गए थे

boris johnson

बोरिस जॉनसन

लंदन। ब्रेक्जिट (Brexit) को लेकर ब्रिटेन में मचे सियासी घमासान के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने साफ कर दिया है कि 31 जनवरी को ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यानी कि ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन (ईयू) से बाहर निकल जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सांसदों ने मुहर लगा दी है। शुक्रवार को बिल पर मतदान से पहले सदन में इस पर गहन चर्चा हुई।

सदन में ईयू विड्राल बिल (EU withdrawal bill) को पेश किया गया जिसपर पक्ष में 358 में से 234 सांसदों ने समर्थन में वोट किया। जिसके बाद सरकार ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटिश संसद एक कदम और आगे बढ़ेगी। वहीं लेबर पार्टी ने अपने सांसदों को बिल के खिलाफ वोट करने को कहा था।

ब्रेक्सिट के नए समझौते को पारित कराने के लिए संसद में फिर से प्रयास करेंगे पीएम बोरिस जॉनसन

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमारा देश (ब्रिटेन) ब्रिक्जिट की ओर एक कदम और करीब आ गया है। 31 जनवरी 2020 को ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए मंच तैयार है।

बता दें कि ब्रेक्जिट के मुद्दे पर इस साल बीते 12 दिसंबर को आम चुनाव कराया गया था और बोरिस जॉनसन ‘गेट ब्रेक्जिट डन’ के संदेश के साथ चुनावी मैदान में उतरते हुए साफ कर दिया था कि यदि वे जीतते हैं तो ब्रेक्जिट पूरा करेंगे। इसके बाद चुनाव में उन्हें बहुत बड़ी जीत मिली थी।

समीक्षा के लिए दोनों सदनों में पेश किया जाएगा बिल

अब ब्रेक्जिट बिल पर आगे की समीक्षा के लिए पहले निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस और फिर उच्च सदन के पास भेजा जाएगा। इससे पहले इस हफ्ते के शुरुआत में बिल के संशोधित प्रारूप को सदन में रखा गया था।

ब्रेक्सिट पर EU और ब्रिटेन में बनी सहमति, पीएम बोरिस जॉनसन ने किया ऐलान

बता दें कि ब्रेक्जिट के विरोध में रहने वाली लेबर पार्टी ने इस बिल का विरोध किया है। लेबर पार्टी के नेता जैरेमी कॉर्बिन ने कहा कि उन्होंने अपने सांसदों को बिल के खिलाफ वोट देने को कहा था। उन्होंने कहा कि ईयू छोड़ने का इससे बेहतर और अच्छा रास्ता हो सकता था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World news in hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो