scriptपीएम मोदी और शेख हसीना ने की मुलाकात, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों ने जताई प्रतिबद्धता | PM Modi and Sheikh Hasina meet, both commit themselves in fight against terrorism | Patrika News

पीएम मोदी और शेख हसीना ने की मुलाकात, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों ने जताई प्रतिबद्धता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 08:01:13 am

Submitted by:

Anil Kumar

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को ढाका आने का निमंत्रण दिया
भारत-बांग्लादेश के रिश्तों को मजबूती देने के लिए मोदी-हसीना के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई

pm_narendra_modi_meet_bangladesh_pm_sheikh_hasina.jpg

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया और आतंकवाद समेत तमाम मुद्दों पर गहराई के साथ भारत की बात दुनिया के सामने रखी। इसके अलावा आतंक के पालन-पोषणकर्ता पाकिस्तान को बेनकाब भी किया।

पीएम मोदी ने इससे इतर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीने से मुलाकात की और कई अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों के बीच आतंकवाद को लेकर बातचीत हुई।

UNGA में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच मुलाकात अच्छी रही और इस बीच पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया।

शेख हसीना ने पीएम मोदी से कहा कि आप बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्मशताब्दी के मौके पर आएं। पीएम मोदी ने भी उनका मान रखते हुए इस निमंत्रण को स्वीकार किया।

https://twitter.com/hashtag/NewYork?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आतंकवाद पर जीरो टॉलेरेंस

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मशती के अवसर पर भारत की ओर से आयोजित विशेष कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए हसीना का आभार जताया।

इस बीच दोनों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा करते हुए स्वीकार किया कि बेहतर भूमि, नदी, समुद्र और हवाई संपर्क, ऊर्जा के क्षेत्र में गहरी साझेदारी और तेजी से बढ़ते व्यापार तथा आर्थिक संबंध क्षेत्र की समृद्धि और स्थायित्व के अहम कारक है।

साथ ही दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद को लेकर गहरी चर्चा हुई और इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद व हिंसक चरमपंथ पर जीरो टॉलेरेंस की नीति को दोहराया।

UNGA में आतंकवाद पर पीएम मोदी का करारा प्रहार, बोले- हमने दुनिया को युद्ध नहीं ‘बुद्ध’ दिया है

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने शेख हसीना के अलावा कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता की।

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के बाद ग्रीक के राष्ट्राध्यक्ष से बात की। दोनों ने भारत-ग्रीस के बीच राजनीतिक, आर्थिक सहयोग को बढ़ाने पर गंभीरता के साथ चर्चा की।

पीएम मोदी इसके अलावा भूटान के प्राधनमंत्री लोटे शेरिंग से मुलाकात की और दोनों ने आपसी संबंधों की मजबूती को बढ़ाने पर बातचीत की। पीएम मोदी इससे पहले कई अन्य दशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात कर द्विपक्षीय वार्ताएं की।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो