scriptIndia-EU Summit: Coronavirus के खतरे के बीच पीएम मोदी का बेल्जियम दौरा टला | PM Modi cancelled his visit to Belgium For India-EU Summit Over Coronavirus Outbreak | Patrika News

India-EU Summit: Coronavirus के खतरे के बीच पीएम मोदी का बेल्जियम दौरा टला

Published: Mar 06, 2020 08:42:26 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

PM नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) अगले सप्ताह बेल्जियम जाने वाले थे
भारत-यूरोपियन यूनियन सम्मेलन 13 मार्च को होना था
फिलहाल नहीं तारीख की घोषणा नहीं की गई

PM Modi

Belgian capital Brussels was expected to host the next India-European Union Summit

नई दिल्ली। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। अब तक इस वायरस ने करीब 80 देशों में पैर पसार चुका है। लिहाजा इसको लेकर खौफ का वातावरण बन गया है और लोग डर के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं।

इन सबके बीच कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दुनिया भर में अब तक के कई अतंर्राष्ट्रीय सम्मेलन व बैठकें रद्द हो चुकी हैं, जबकि कई सारे इवेंट को भी टाल दिया गया है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Women’s Day पर सोशल मीडिया को करेंगे “अलविदा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का बेल्जियम दौरा रद्द हो गया है। पीएम मोदी का यह दौरा कोरोना वायरस के मद्देनजर रद्द हुआ है। वे अगले सप्ताह 13 मार्च को भारत-यूरोपियन यूनियन सम्मेलन ( Indo-European Union Conference ) में भाग लेने के लिए बेल्जियम ( Belgium ) जाने वाले थे। हालांकि अब यह दौरा रद्द हो चुका है।

https://twitter.com/hashtag/CoronaVirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नई तारीख का ऐलान अभी नहीं

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन होना था। इस सम्मेलन में भारत-ईयू के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा होती। बता दें कि इससे पहले फरवरी में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रसेल्स का दौरा किया था। फिलहाल पीएम मोदी के बेल्जियम दौरे को लेकर नई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को बताया कि पीएम मोदी की ब्रसेल्स यात्रा को पुनर्निर्धारित किया गया है। जहां तक भारत-यूरोपियन यूनियन शिखर सम्मेलन का संबंध है, यह निर्णय लिया गया था कि हमें एक-दूसरे के देशों में यात्रा नहीं करनी चाहिए। वहीं बांग्लादेश दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये दौरा होगा। आगे की जानकारी साझा की जाएगी।

कोरोना वायरस से दहशत में पूरी दुनिया, 93 हजार लोग संक्रमित, WHO ने जताई चिंता

मालूम हो कि यह शिखर सम्मेलन नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और जम्मू-कश्मीर में सरकार के बड़े कदम यानी की आर्टिकल 370 को खत्म करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के विरोध पर चर्चा करने को लेकर आयोजित किया जाना था।

बता दें कि बुधवार को ब्रसेल्स में कोरोना वायरस के दस नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद बेल्जियम में कुल मामलों की संख्या 23 हो गई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो