scriptBRICS समिट में PM मोदी ने किया बोल्सनारो को धन्यवाद, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किया आमंंत्रित | PM modi in brics summit 2019 | Patrika News

BRICS समिट में PM मोदी ने किया बोल्सनारो को धन्यवाद, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किया आमंंत्रित

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2019 09:33:29 am

Submitted by:

Shweta Singh

संबोधन में पीएम ने किया ब्रिक्स देशों को सामाजिक सुरक्षा समझौते पर विचार करने का आग्रह
रूस और चीन के राष्ट्रपतियों ने दिया पीएम मोदी को निमंत्रण

PM Modi in BRICS

रियो डी जेनेरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील दौरे पर हैं। सम्मेलन के पहले दिन पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को सामाजिक सुरक्षा समझौते पर विचार करने का आग्रह किया।। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि ब्रिक्स राष्ट्र, दुनिया के आर्थिक विकास में 50 फीसदी का योगदान करते हैं। आपको बता देें कि BRICS देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साऊथ अफ्रीका शामिल हैं।

बोल्सनारो को पीएम मोदी का धन्यवाद

संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक मंदी होने के बावजूद ब्रिक्स राष्ट्र आर्थिक विकास में अहम योगदान दिया है। ब्रिक्स देशों ने ही करोड़ो लोगों को गरीबी से बाहर निकलने में मदद की है। पीएम मोदी ने इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो का आभार उन्होंने बोल्सनारो को भारतीयों को वीजा-मुफ्त प्रवेश देने के फैसले के लिए आभार जताया है। इसके साथ ही उन्हें अगले साल यानि 2020 में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि का न्योता दिया। बोल्सनारो ने भी इस न्योते को स्वीकार कर लिया है।

जारी रहा आमंत्रण का सिलसिला

इसके अलावा इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी की भी मुलाकात हुई। उन्होंने पीएम मोदी को अगले साल मॉस्को में होने वाले विक्ट्री डे सेलिब्रेशन के लिए आमंत्रित किया। यही नहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी मोदी को 2020 में बीजिंग में होने वाले तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया। फिलहाल,इसकी तारीख और स्थान का ऐलानव बाद में किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो