scriptवुहान में जिनपिंग ने मोदी से मिलाया हाथ, लगे हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे | Pm modi-president xi jinping meet in wuhan friendship new era start | Patrika News

वुहान में जिनपिंग ने मोदी से मिलाया हाथ, लगे हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2018 03:44:00 pm

Submitted by:

Dhirendra

वुहान भारत और चीन के बीच नए युग की शुरुआत का गवाह बना।

modi xi
नई दिल्‍ली। चीन के वुहान शहर में आज चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्‍वागत किया और आगे बढ़कर उनसे हाथ मिलाया। इसके साथ ही भारत और चीन के रिश्‍तों में एक नया अध्‍याय भी जुड़ गया। यह अध्‍याय दिल से दिल मिलने का है। दोनों देशों के राजनेताओं के मुलाकात के दौरान एक बार फिर से हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे भी लगे। इस घटना ने दोनों देशों के लोगों को नेहरू और माओ के जमाने की याद दिला दी है। उस समय भी हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे लगे थे। हालांकि दशकों पूर्व का अनुभव भारत के लिए अच्‍छा नहीं रहा लेकिन इस बार परिस्थितियां बदली हुई हैं। आज भारत एक ताकतवर राष्‍ट्र है। इस बार दोस्‍ती की नींव दो ताकतवर राष्‍ट्रों के बीच रखने का काम हो रहा है। इसके सूत्रधार मोदी और शी बन रहे हैं। पीएम मोदी व चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग वुहान में आज अनौपचारिक शिखर बैठक में भी शामिल होंगे। अनौपचारिक बातचीत के बाद मोदी चीन के सबसे अच्छे म्यूजियम की यात्रा व एक मनमोहक झील के किनारे रात्रि भोज में भी शामिल होंगे। इस सम्मेलन को दिल से दिल को जोड़ने वाली पहल करार दिया जा रहा है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के कुछ अति विवादास्पद मुद्दों पर सहमति की राह खोजना है।
यात्रा को यादगार बनाने की तैयारी
चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की योजना भारतीय पीएम मोदी की इस यात्रा को ऐतिहासिक और यादगार बनाने की है, ताकि दुनिया भर में इस बात की मिसाल दी जाए कि जब दो ताकतवर पड़ोसी राष्‍ट्र के प्रमुखों का एक-दूसरे से मिलना हर लिहाज से खास होता है। इससे पहले 2014 में मोदी के पीएम बनने के बाद जब शी भारत दौरे पर पहली बार आए थे तो पीएम ने अहमदाबाद में शी का जोरदार स्‍वागत किया था, जिसकी दुनिया भर में चर्चा हुई थी। पीएम ने शी को झूले पर झुलाने के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा भी कराया था। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वहां के राष्‍ट्रपति भारतीय पीएम के इस दौरे को इतना भव्‍य बनाना चाहते हैं कि जब भी भारतीय किसी स्‍टेट्मैन के दौरे की बात करें तो इसका जिक्र जरूर हो।
24 घंटे में 6 बार मिलेंगे मोदी और शी
दोनों देशों के नेताओं की इस मुलाकात को दिल से दिल को जोड़ने वाली पहल माना जा रहा है। गुरुवार देर रात जब मोदी वुहान एयरपोर्ट पहुंचे तो उनकी आगवानी विदेश मंत्रालय के सहायक मंत्री कॉंग जुआंगयू ने की। उसके बाद से वहां पर उनका औपचारिक स्‍वागत जारी है। चीन को मोदी की इस यात्रा से काफी उम्‍मीदें हैं। वो दोपहर में वुहान शहर में आयोजित एक सम्‍मेलन में भी भाग लेंगे। इस मौके पर चीनी राष्‍ट्रपति भी मौजूद होंगे। दोनों नेता 24 घंटे में 6 बार मिलेंगे और विभिन्न मसलों पर बात करेंगे। इस मीटिंग में न तो कोई समझौता होगा और न ही दोनों नेता जॉइंट स्टेटमेंट जारी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो