scriptमोदी का राजतिलक: शपथ ग्रहण की शोभा बढ़ाएंगे ये विदेशी मेहमान, होगा खास इंतजाम | PM Modi's swearing ceremony: These high profile foreign and indigenous guests will enhance the swearing | Patrika News

मोदी का राजतिलक: शपथ ग्रहण की शोभा बढ़ाएंगे ये विदेशी मेहमान, होगा खास इंतजाम

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 12:29:57 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
2014 में नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में SAARC देशों के राष्ट्राध्यक्षों का आमंत्रित किया था।
इस बार BIMCTEC देशों के अलावा मॉरिशस व किर्गिज गणराज्य के राष्ट्राध्यक्षों का आमंत्रित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी का राजतिलक: शपथ ग्रहण की शोभा बढ़ाएंगे ये विदेशी मेहमान, होगा खास इंतजाम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार 30 मई को शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथग्रहण कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ-साथ उनके सहयोगी मंत्री भी शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( Ram Nath Kovind ) नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। इस ऐतिहासिक दिन को भव्यता प्रदान करने के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं की गई है, जिसमें दुनिया के कई बड़े नेताओं को आमंत्रित करना भी शामिल है। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। सरकार की और से जारी एक बयान में बताया गया है कि 6000 लोगों को आमंत्रित किया गया है जिसमें आम नागरिक से लेकर खास लोग तक शामिल हैं। राष्ट्रभवन में आयोजित समारोह में सभी मेहमानों के लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं। सबकी पसंद के अनुसार तरह-तरह के भोजन की व्यवस्था की गई है। साथ ही अन्य सभी सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है।

शपथ ग्रहण में न्योता नहीं मिलने से तिलमिलाया पाकिस्तान, विदेश मंत्री कुरैशी ने कसा मोदी पर तंज

शपथग्रहण के साक्षी बनेंगे ये मेहमान

भारत सरकार ने पीएम मोदी के शपथग्रहण कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए एक रणनीति के तहत मेहमानों को आमंत्रित किया है। सरकार की ओर से इस बार शपथग्रहण में शामिल होने के लिए BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान में बताया गया है कि सरकार की ”Neighbourhood First’ नीति के तहत ही यह कदम उठाया गया है। नरेंद्र मोदी के इस शपथग्रहण कार्यक्रम में BIMSTEC के सदस्य देशों के प्रतिनिधि, राज्यों के मुख्यमंत्री, फिल्मी सितारे व आम नागरिक शामिल होंगे।

मोदी का शपथ ग्रहण, चीन और पाकिस्तान के लिए सख्त संदेश

BIMSTEC के सदस्य देश

2014 में जब पहली बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे उस वक्त SAARC ( South Asian Association for Regional Cooperation ) देशों को आमंत्रित कर अपनी सरकार की नई रणनीति को सामने रखा था। इस बार जब वे पहले से ज्यादा मजबूती के साथ चुनाव जीते हैं तो फिर से सरकार के इरादों को स्पष्ट करते हुए नई रणनीति के तहत BIMSTEC के सदस्य देशों को आमंत्रित किया है। BIMSTEC में भारत के अलावा बांग्लादेश ( Bangladesh ), नेपाल ( Nepal ), भूटान ( Bhutan ), श्रीलंका ( Sri Lanka ), थाइलैंड ( Thailand ) और म्यांमार ( Myanmar ) शामिल है। इस शपथ ग्रहण समारोह का साक्षी बनने के लिए भूटान के पीएम लोटय तशरींग ( Lotay Tshering ), थाइलैंड के पीएम प्रायुत चान-ओ-चा ( Prayut Chan-o-cha ), श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ( Ranil Wickremesinghe ), नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ( KP Sharma Oli ) और म्यांमार के पीएम यांग सान-सू-की ( Aung San Suu Kyi ) व राष्ट्रपति यू विन माइंट ( President U Win Myint )शामिल होंगे। बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ( President Abdul Hamid ) इसके अलावा मॉरिशस के पीएम प्रवीण कुमार जुगनहाट ( Pravind Kumar Jugnauth ) और किर्गिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव ( Sooronbay Jeenbekov ) के नेता भी मौजूद रहेंगे।

मोदी पाकिस्तान को दे सकते हैं एक और झटका, SCO मीटिंग में इमरान खान से मुलाकात पर संदेह

राज्यों के मुख्यमंत्री व फिल्मी सितारे

नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है। हालांकि इसमें से अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है। इस शपथ ग्रहण समारोह में तमाम भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री के अलावा गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शिरकत करेंगे। इसमें जेडीएस नेता व कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ( HD Kumaraswamy ), AAP नेता व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ), TRS नेता व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ( K Chandrasekhar Rao ), ysrcp के नेता व आंध्र प्रदेश के नामित मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ( Jagan Mohan Reddy ) शामिल होंगे। इसके अलावे बॉलीवुड व अन्य फिल्मी सितारे भी शामिल होंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो