scriptपीएम मोदी ने किया ऐलान-पाकिस्तान से बातचीत पर परहेज नहीं लेकिन पहले हो आतंकियों पर कार्रवाई | PM Modi says talks with Pakistan are possilbe if they take action | Patrika News

पीएम मोदी ने किया ऐलान-पाकिस्तान से बातचीत पर परहेज नहीं लेकिन पहले हो आतंकियों पर कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2019 12:56:16 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मोदी और ट्रंप के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर लंबी बातचीत
पीएम ने किया 2015 के अपने लाहौर दौरे का जिक्र

Donald Trump PM Modi file photo

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने कहा है कि भारत को पाकिस्तान के साथ बातचीत से कोई परहेज नहीं है, बशर्ते वो आतंक के खिलाफ ठोस कार्रवाई करें। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को पाकिस्तान से बातचीत करने में कोई संकोच नहीं है। लेकिन पाकिस्तान को उन कार्रवाई में तेजी लानी चाहिए, जिसकी भारत उम्मीद करता है। पीएम ने कहा कि अभी तक पाक ने ऐसा कुछ नहीं किया है।

आपको बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने पाकिस्तान प्रायोजित आतंक पर भारत का समर्थन किया था और कहा था कि मोदी मामले से निपट लेंगे।

आतंकवाद के मुद्दे पर मोदी-ट्रंप के बीच हुई लंबी बातचीत

मोदी और ट्रंप के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर लंबी बातचीत हुई। इस बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बाद में पत्रकारों से कहा, ‘प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया है कि हमें पाकिस्तान के साथ बातचीत करने में कोई संकोच नहीं है, लेकिन इसके लिए हम पाकिस्तान द्वारा कोई ठोस कदम उठाए जाने की उम्मीद करते हैं। हमें पाकिस्तान की तरफ से ऐसे कदम उठाए जाने का कोई प्रयास होता नजर नहीं आता।’

कम सुरक्षा में गया था लाहौर: पीएम मोदी

विदेश सचिव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने ट्रंप को बताया कि बीते 30 वर्षो में आतंकी घटनाओं में भारत में 42,000 लोगों की मौत हो गई। इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह जरूरी है कि आतंक को मिटाने के लिए हम साथ मिलकर लड़ें।’ गोखले ने बताया कि बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने दिसंबर, 2015 के अपने लाहौर दौरे का जिक्र किया, जहां वह काफी कम सुरक्षा में गए थे, लेकिन उसके कुछ दिन बाद ही पठानकोट पर आतंकी हमले हुए और आतंकवादियों को अबतक सजा नहीं दी गई है। विदेश सचिव ने कहा कि मोदी और ट्रंप दोनों मानते हैं कि दोनों पक्षों को आतंकवाद से लड़ने के लिए साथ आना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो