scriptऑस्ट्रेलिया में आग: संकट के दौरान हवाई यात्रा पर गए पीएम स्कॉट मॉरिसन ने माफी मांगी | PM Scott Morrison sorry for Hawaii holiday during crisis | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया में आग: संकट के दौरान हवाई यात्रा पर गए पीएम स्कॉट मॉरिसन ने माफी मांगी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2019 09:48:04 am

Submitted by:

Mohit Saxena

आलोचना बढ़ने पर मॉरिसन को अपनी यात्रा को बीच में छोड़कर आना पड़ा
तीन राज्यों में लगी आग के कारण एक व्यक्ति मृत पाया गया

Scott morison
सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने छुट्टी पर जाने के लिए माफी मांगी है,जब देश जंगल की आग संकट से जूझ रहा है। आलोचना बढ़ने पर मॉरिसन को अपनी यात्रा को बीच में छोड़कर आना पड़ा। अब तक तीन राज्यों में लगी आग के कारण एक व्यक्ति शनिवार को मृत पाया गया।
700 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया

सितंबर के बाद से,ऑस्ट्रेलिया के झाड़ीदार जंगलों में आग लगने के कारण कम से कम नौ लोगों की जान ले ली,700 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया और लाखों हेक्टेयर झुलस गए। सिडनी के प्रदर्शनकारियों ने जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की मांग की। इससे पहले,उप प्रधान मंत्री माइकल मैककॉर्मैक ने स्वीकार किया कि ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए और अधिक प्रयास किया जाना था, कई ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने इस साल की आग की गंभीरता को जलवायु परिवर्तन से जोड़ा।
पीएम मॉरिसन ने क्या कहा?

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि उन्हें लगता है कि लोग यह जानकर परेशान थे कि वे अपने परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हैं। बल्कि उनका परिवार काफी तनाव में था। अग्निशमन अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद, उन्होंने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई आग के बारे में चिंतित थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया “दुनिया में सबसे अच्छी” थी। उन्होंने स्वीकार किया कि मौसम के बदलाव को बदलने में जलवायु परिवर्तन का योगदान था,लेकिन इस बात से इनकार किया कि इससे ऑस्ट्रेलिया के वन्यजीव सीधे प्रभावित हुए थे।
ऑस्ट्रेलिया की आग और अधिक तीव्र

ऑस्ट्रेलिया के कई लोगों ने स्कॉट मॉरिसन की सरकार पर ग्लोबल वार्मिंग के लिए निष्क्रियता का आरोप लगाया है, क्योंकि देश भर में एक हीट वेव के रिकॉर्ड टूटने और आग लगने की आलोचना बढ़ रही है। हालांकि जलवायु परिवर्तन आग लगने का प्रत्यक्ष कारण नहीं है। वैज्ञानिकों ने लंबे समय से चेतावनी दी है कि ऑस्ट्रेलिया की आग और अधिक तीव्र होती जा रही है। अग्निशमन संघ के नेता लेटन ड्रुरी ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया सरकार से नेतृत्व की पूर्ण कमी देख रहा है, और यह एक अपमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो